प्रतापचन्द्र सारंगी, ओडिशा का मोदी…

नई दिल्ली। मोदी के केबिनेट मे वैसे तो एक से एक धुरंधर लोग शामिल हुए हैं मगर सबको समान रूप से आदर देते हुए जिस विशेष व्यक्तित्व की मै बात करने जा रहा हूँ वो है; “प्रताप चंद्र सारंगी”, सारंगी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में ओडिशा के बालासोर से जीत हासिल की है। जनता उन्हें ‘ओडिशा का मोदी कहती है।
इन्हे राज्यमंत्री का प्रभार मिला है यह असली आर्थिक रूप से पिछड़े है, जिनके मन मे दिखावटी सांसदो की तरह जरा भी दिखावा नहीं है। इलाके पर पकड़ होने के कारण ही लगभग 13000 वोटों से जीत हासिल किया है, प्रतापचन्द्र सारंगी, आज भी झोपड़े में रहते है।
श्री प्रताप चंद सारंगी 542 सांसदों में सबसे गरीब आर्थिक रुप से कमजोर सांसद हैं। जिनके पास मोबाइल नहीं है। झोपडी में निवास है। ग्राम पंचायत के हैंडपंप पर स्नान करते हैं, इन्होंने पूरा प्रचार सायकिल से किया इनकी सकल संपत्ति सवा लाख रुपये है।
प्रताप सांरगी ने शादी नहीं की है। पिछले साल उनकी मां का देहांत हुआ था। सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही उनकी तस्वीरों को सुलगना डैश नाम के ट्वीटर हैंडल से शेयर किया गया। इसमें सारंगी जमीन पर बैठकर कागजातों को देख रहे हैं। इनके पास ज्यादा संपति नहीं है। सारंगी छोटे से घर में रहते हैं। इनको जमीनी लोगों का भरपूर समर्थन है।
सांसद का चुनाव जीतने से पहले प्रताप सारंगी ओडिशा के नीलगिरी विधानसभा सीट से विधायक थे। वो 2004 और 2009 में यहां से दो बार विधायकी का चुनाव जीते हैं। इससे पहले सारंगी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमाई थी, लेकिन वो मोदी लहर के बावजूद हार गए थे। कहा जाता है कि वो नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाते हैं। मोदी जब भी ओडिशा आते हैं, तो सारंगी से मिले बिना नहीं जाते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *