मंत्री को पता नहीं, एजेंसी को हटाने का पास हो गया प्रस्ताव !

रांची। राजधानी में साफ-सफाई करने वाली एजेंसी के काम से त्रस्त होकर रांची नगर निगम ने उसे हटाने का प्रस्ताव दो महीने पहले ही पास कर दिया है। लेकिन नगर विकास मंत्री को ही इसकी जानकारी नहीं है। यही वजह है कि एजेंसी के टर्मिनेशन को लेकर कोई कार्रवाई आजतक नहीं हो पाई। इसका खुलासा बुधवार को रांची नगर निगम में हुई समीक्षा बैठक में हुआ है। जब नगर विकास मंत्री ने ही सवाल उठा दिया कि उन्हें कोई जानकारी ही नहीं है तो कार्रवाई क्या करेंगे। साथ ही कहा कि जल्द ही वह सचिव से इस मामले में जानकारी लेंगे कि अबतक फाइल कहां अटकी है?

पूरी तैयारी से शुरू करें सफाई

सीपी सिंह ने कहा कि सफाई दुरुस्त करने के लिए नगर निगम ने एजेंसी को टर्मिनेट करने का प्रस्ताव भेज दिया है। लेकिन उसके लिए पहले पूरी तैयारी कर लें ताकि हर हाल में घरों से और मार्केट से कचरे का उठाव हो सके। वहीं एजेंसी के नहीं रहने के बाद भी सिटी की सफाई बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जाए।

क्वालिटी से समझौता नहीं

सीवरेज-ड्रेनेज के अलावा सिटी में चल रहे कंस्ट्रक्शन कार्यो की क्वालिटी को लेकर सीपी सिंह ने कहा कि इंजीनियरों की भारी कमी है, जिसकी वजह से कंस्ट्रक्शन का कार्य प्रभावित हो रहा है। इसलिए जल्द से जल्द नगर निगम में इंजीनियरों की बहाली का काम पूरा किया जाएगा, ताकि सिटी में चल रहे कार्यो की बेहतर ढंग से मॉनिटरिंग की जा सके।

आर्गनाइजेशन से टैंकर ले नगर निगम

भीषण गर्मी के कारण वाडरें में लोगों तक पानी नहीं पहुंच रहा है। इसके लिए नगर निगम के 42 टैंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही है। वहीं 200 बोरिंग और एचवाईडीटी से भी पानी की सप्लाई की जा रही है। चूंकि पानी की पाइपलाइन हर जगह नहीं पहुंची है। इसलिए नगर निगम को टैंकर अलग-अलग आर्गनाइजेशन से लेकर सिटी में पानी की सप्लाई दुरुस्त करने का आदेश दिया। साथ ही कहा कि मिसिंग पाइपलाइन और जहां पानी नहीं पहुंच पा रहा है उसको भी जल्द से जल्द पूरा करें।

युद्धस्तर पर करें नालियों की सफाई

अगले महीने से मानसून आ जाएगा। ऐसे में सिटी की सभी नालियों को दस दिनों में युद्धस्तर पर सफाई कराने का आदेश दिया। ताकि किसी भी हाल में बरसात के समय वाटरलॉगिंग की समस्या न हो। इसके अलावा आरसीसी नालियों का निर्माण तेजी से करने को कहा गया है, जिससे कि रोड में गाडि़यां आसानी से गुजर सकें।

By: Inextlive

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *