Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

Chhattisgarh

अवैध रेत खनन की कामयाबी के बाद अवैध ईंट भट्ठे का संचालन

विनोद नेताम
(संवाददाता)

बालोद। पूरी दुनिया कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते लाकडाऊन है सरकार ने जरुरी कार्य और जरूरत के दुकान व्ययसाय को संचालित करने का अनुमति प्रदान किया है; जिसके बावजूद जिला के ग्रामीण अंचलों में लाल ईंट के व्यापार से जुड़े लोग गरीब मजदूरों के जमीनी हालत का फायदा उठाते हुए उनसे सोसल डिस्टेंसन और बैगर मास्क के दिन भर मजदूरी करा रहे हैं।

एक तरफ केन्द्र और राज्य सरकार गरीबों को हर संभव मदद की बात कर उनसे घर में रहते हुए महामारी से संक्रमण से बचने के लगातार उपाय और प्रयास कर रहे हैं, वहीं बालोद जिला महिला प्रधान होने के बावजूद यहाँ के गरीब महिलाये अपने घरों से निकल कर मजबुरी की मजदूरी कर रहे हैं।
मजबुरी का आलम ये है कि गरीब महिलाये सरकारी सहायता को नाकाफी बताते हुए मजदूरी और काम को ही संजीवनी मानने लगे हैं।

क्षेत्र में पिछले दिनों विकास के दुहाई देकर गली गली घर घर वोट मांगने वाले जनप्रतिनिधियों के मुंह पर ताले लगे हुए हैं जो मीडिया को देखकर से निकलने में भलाई समझ वहां रहे हैं जबकि उनका संकट के समय में जनता का हर संभव मदद का प्रयास करना उनकी जिम्मेदारी है।

कुदरत से खिलवाड़ पड़ेगी भारी

जिला के हरे भरे जंगल यहाँ और खनिज सम्पदा से भरे जंगल और मेहनत कश मजदूर और किसान बालोद जिला की पहचान हुआ करती थी; लेकिन पिछले कुछ सालों के दौरान से जिला के जल जंगल और खनिज का दोहन अवैध धंधों के माफियाओं ने जमकर किया है जिसके कारण जंगल तो जंगल है हरे भरे पेड़ों से घिरा खेत और खलिहान भी पेड़ मुक्त है कुछ दिन पहले ही कमकापार में सागौन की लकड़ी जप्त की है।

कभी सागौन से लेकर अर्जुन के पेड़ बालोद के शान हुआ करती थी लेकिन संरक्षण और पहुंच ने हमारी खुबसूरत प्रर्यावरण को आज काफी हद तक नुकसान पहुंचाया है हरे भरे पेड़ पौधे लाकडाऊन के बाद भी लकड़ी ठेकेदारों के लिए हरा सोना बना हुआ है साथ ही संरक्षण देने वाले अधिकारी नेता और पत्रकारो के लिए भी जिनके नाक के नीचे से अंधाधुंध पेड़ों की कटाई जारी है।


सवाल तो बनता है बास

जिले के ग्रामीण इलाकों में बैंकों में पैसे निकालने को लेकर भारी भीड़ देखी जा रही है शासन-प्रशासन लगातार कोर्ट में संक्रमण से बचने के लिए जहां लोगों को अपील करते नजर आ रहे हैं कि किसी भी तरह भीड़ से बचें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें बावजूद इसके खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में ऐसी स्थिति लगातार सामने आ रही है चाहे वह बाजार हाट का मामला हो या बैंकों से पैसे निकालने के मामले हो लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है।

सांकरा बैंक के सामने की भीड़
आपको बता दें आज देशभर में लगातार कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है बात की जाए छत्तीसगढ़ की छत्तीसगढ़ में भी अब तक आंकड़ा 30 के पार जा चुका है और लगातार शासन प्रशासन लोगों से अपील कर रही है कि इस संक्रमण को रोकने के लिए सिर्फ एक ही उपाय है लोगों को घर पर रहने की अपील कर रहे हैं दूसरी तरफ किसी भी जगह पर भीड़ इकट्ठा न करें बावजूद इसके लोगों पर शासन प्रशासन के इस फरमान का कोई असर होता दिखाई नहीं दे रहा है

जिले के दूधली व जगन्नाथपुर साकरा के ग्रामीण बैंकों में पैसे निकालने को लेकर ऐसी भीड़ दिखाई दी आपको बता दें इस वक्त चाहे शहरी इलाकों के बैंक ग्रामीण इलाकों के बैंक इन बैंकों में जनधन खाता के अलावा ग्रामीण इलाकों में वृद्धा पेंशन मनरेगा भुगतान के पैसे निकालने को लेकर बैंकों के सामने लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही है लेकिन बैंक प्रबंधन भी इस भीड़ को रोकने के लिए किसी प्रकार का कोई समुचित उपाय नहीं किया गया है जिसके चलते बैंकों के सामने नजर आ रही है कहीं ना कहीं ऐसे मामलों में बैंक की भी एक बड़ी लापरवाही कही जा सकती है जो लगातार भीड़ आने के बावजूद इन्हें रोकने के लिए किसी तरह का कोई कारगर कदम नहीं उठा रही है।


अर्जुन्दा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम माहुद में आज फिर गोंदिया से आये चिमन लाल जिसे होम आईसोलेशन में रखा गया था, भाग कर एम्स अस्पताल पहुच गया। जिस पर गुंडरदेही एसडीएम डॉ. प्रियंका वर्मा ने कड़ा रुख इख्तियार करते हुए मामले में अपराध पंजीबद्ध करने का आदेश दिया है।

साथ ही कुछ दिनों पूर्व इसी ग्राम माहुद में पंजाब से आये एक व्यक्ति जिसे भी होम आईसोलेशन में रखा गया था, वह भाग कर खुद को एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया लिया। जिसपर भी होम आइसोलेशन, क्वारेंटाईन तथा लॉक डाउन उलंघन मामले में अपराध पंजीबद्ध किया गया हैं।

वही आज डीएसपी दिनेश सिन्हा, एसडीएम डॉ. प्रियंका वर्मा, अर्जुन्दा थाना प्रभारी सहित टीम ने माहुद व आसपास के घरों में सर्चिंग कर लोगो को समझाइश दी हैं। होम आइसोलेशन में रखे हुए व्यक्तियो का इस तरह से भाग कर एम्स पहुंच जाना जिला के लोगों के लिए गले की हड्डी बनी हुई है वहीं इस घटनाक्रम से जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के लगातार मानिटिरींग के ऊपर सवाल उठाये जा रहे हैं।

https://chat.whatsapp.com/JxPycU2Y8e80e5eAjsfBot

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page