छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की महक के साथ नवनिर्मित 46 गौठानों का लोकार्पण किया जायेगा

किरीट ठक्कर
गरियाबंद । जिले में 1 अगस्त को हरेली तिहार छत्तीसगढ़ी संस्कृति और परम्परा के अनुरूप मनाया जायेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री के मंशा अनुसार छत्तीसगढ़ की प्रचीन विरासत को बचाने आम जनता के सहभागिता के साथ हर्षोल्लास के साथ हरेली का यह तिहार मनाया जायेगा।
जिला स्तरीय आयोजन गरियाबंद विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पारागांव और फिंगेश्वर विकासखण्ड के ग्राम श्यामनगर में होगा। पारागांव में आयोजित हरेली तिहार के मुख्य अतिथि सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष गुलाब कमरो एवं अध्यक्ष बिन्द्रानवांगढ़ विधायक डमरूधर पुजारी होंगे इस अवसर पर अतिथियों द्वारा जिले में नवनिर्मित 46 गौठानों का लोकार्पण भी किया जायेगा।
आयोजन के दौरान पांच किसान और पांच चरवाहे को सम्मानित किया जायेगा। जिले के सभी ग्राम पंचायत और विकासखण्ड स्तर पर भी हरेली तिहार का आयोजन किया जायेगा। इस दिवस खेल विभाग द्वारा गेड़ी दौड़, कब्बड्डी, फुगड़ी, बिल्लस, मटका फोड़, मेढ़क दौड़ आदि गांव से जुड़े हुए खेलों का आयोजन किया जायेगा।
छत्तीसगढ़ी व्यंजनों से महकेगा लोकार्पण समारोह
गरियाबंद जनपद अंतर्गत हरेली तिहार के दिन गौठान लोकार्पण समारोह के दौरान आंगतुक अथितियों को छत्तीसगढ़ी व्यंजन ठेठरी खुरमी अरसा आदि नाश्ते में दिया जाएगा, इसके लिए बड़े पैमाने पर इन व्यंजनों का निर्माण किया जा रहा है। जनपद सामुदायिक भवन में आज दिन भर विभिन्न गांव की महिला समूहों द्वारा इन व्यंजनों को बनाया जा रहा था। एसडीम जे आर चौरसिया अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत व प्रभारी सीईओ जनपद एस आर सिदार तथा आर ई एस के कार्यपालन अभियंता आर सी नेताम ने व्यंजनों का जायजा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *