National

फीलिंग प्राउड इंडियन नेवी…समुद्र में फंसे मछुआरों को निकाला बाहर!!

HCT:नई दिल्ली। आईएनएस निरीक्षक, केरल तट के साथ मिशन गश्ती पर, कोच्चि स्थित दक्षिणी नौसेना कमान का एक गोताखोर सहायता पोत, तमिलनाडु मूल के 10 मछुआरों को बचाने के लिए आया, जो मछली पकड़ने वाली नाव सेंट निकोलस से आए थे और कोच्चि तट पर 01 अप्रैल 2020 से फंसे हुए हैं। 10 क्रू वाली इस नौका में तमिलनाडु के घरेलू बंदरगाह कोलाचेल तक पहुंचने के लिए पर्याप्त ईंधन, पानी और राशन मौजूद नहीं था और वह कोच्चि तट पर ही फंस गया। आईएनएस निरीक्षक ने, यह महसूस करते हुए कि नाव संकट में है, मछली पकड़ने वाली नाव को उनके घर के बंदरगाह तक पहुंचने के लिए 300 लीटर ईंधन, पानी और आवश्यक राशन उपलब्ध कराकर सहायता प्रदान किया। कोविड-19 के लिए मौजूदा स्वास्थ्य सलाह को ध्यान में रखते हुए यह सुनिश्चित किया गया कि सभी हस्तांतरणों को नाव या चालक दल के साथ बिना किसी शारीरिक संपर्क के पूरा किया जाए। जहाज की क्रेन का उपयोग करके ईंधन, पानी और राशन स्थानांतरित किया गया।यह नाव 12 मार्च को कोच्चि से अरब सागर में मछली पकड़ने के लिए रवाना हुआ था और तब से अब तक यह किसी भी अन्य बंदरगाह तक नहीं पहुंचा है। इसे फिर से ईंधन और राशन लेने के लिए कोच्चि में प्रवेश करना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के कारण वह ऐसा करने में असमर्थ रहा। कोविड-19 संकट के दौरान नौसेना के जहाज मिशन पर बने हुए हैं और उनकी तैनाती किसी भी बंदरगाह की यात्रा के बिना संभव हो रही है या फिर पिछले बंदरगाह की यात्रा के बाद वापसी करने से पहले उनके द्वारा समुद्र में कम से कम 14 दिनों का समय दिया जा रहा है।

तेज व सटीक न्यूज़ अपडेट्स अपने व्हाट्सएप्प पर अगर आप पाना चाहते है तो नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक करकेजॉइन करे हमारे ग्रुप को

https://chat.whatsapp.com/IYo6XeRExzY3GE5iQ6LdGv

Vineet Sharma

2017 से पत्रकारिता की शुरुआत की, पढ़ना और लिखना शौक,त्वरित घटनाक्रम,राजनीतिक एवं शैक्षिक गतिविधियों पर सहजता और सटीकता से समाचार लेखन, राष्ट्रीय डिजिटल मीडिया NEWJ के लिए सिटी रिपोर्टिंग की भी जिम्मेदार, रायगढ़ जिले में हाईवे क्राइम टाइम के जिला ब्यूरो चीफ के पद पर नियुक्त।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button