ग्राम चिचोली : हरेली तिहार में हरियाली का सन्देश, सरपंच सहित ग्रामवासियों में किया पीपल व वट के पौधों का रोपण।

गौधन के पूजापाठ के बीच बछड़े के जन्म को शुभ संकेत मान रहे है चिचोली के ग्रामवासी।

चिचोली/तिल्दा (रायपुर) । सरपंच चिचोली तिल्दा नगर के समीप ग्राम पंचायत चिचोली में लोक पर्व “हरेली तिहार” भारी उत्साह व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सरपंच ठा. राजकुमार सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पहले तिहार हरेली, किसान व पशुधन का त्योहार है जिसमे छत्तीसगढ़ की संस्कृति व कला समाहित हैं। मुख्यमंत्री भुपेश बघेल जी ने पूरे छत्तीसगढ़ में लोक पर्व हरेली को महत्व देकर एक छत्तीसगढ़ की जनता को एक अनोखी सौगात देने की पहल किया है जिसके लिए उन्हें धन्यवाद अर्पित किया। सरपंच ठा. राजकुमार सिंह ने कहा कि वर्तमान समय मे हमे अपने धरोहर व संस्कृति को बचाने का जो प्रयास कर रहे है उसमें हरेली पर्व में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हमारे परंपरा को जीवित करने का अच्छा उदाहरण हैं।
इस अवसर पर ग्रामवासियों सहित यादव समाज द्वारा गौमाता को गौठान में लाकर पूजा पाठ कर आटा लोई, कन्द-मूल खिलाकर पूजापाठ किया गया।
ग्रामीणों में उल्ल्हास एक और वातावरण तब और निर्मित हो गया जब यही पर तुरंत एक गौमाता बच्चा जनी जिसको ग्रामवासी शुभ संकेत मान रहे है।
सरपंच ठा. राजकुमार सिंह ने इस शुभ अवसर पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि गौमाता सब पे कृपा करेंगे यही कामना है। वहीं इस शुभ अवसर पर वृक्षारोपण का भी कार्यक्रम रखा गया था जिसमे सरपंच सहित ग्रामवासियो ने मिलकर ग्राम चिचोली में पीपल व वट के पौधों का रोपण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *