आनर किलिंग से जुड़े मामले को लैलूंगा पुलिस आत्महत्या बता रही है..! (देखिए परिजन की व्यथा…)

लैलूंगा ग्रामीण क्षेत्रों में भी खाप पंचायत का ख़ौफ़ बरकार।
“पंचायत के तुगलकी फरमान की आड़ में प्रेमी युगल को अमानवीय यातनाये देने और प्रेमी की हत्या का आरोप”
किलकिला में खाप पंचायत के तर्ज पर कुछ प्रभावशाली लोगों ने न केवल प्रेमी जोड़े से मारपीट की के लिंग में तीन ईंटे बाँधने व लड़की को गोद में लेकर तमाशा निकालने के अलावा पीड़ित परिवार को 65 हजार रु का जुर्माना भरने का आदेश दिया गया था
*नीतिन सिन्हा
लैलूंगा (रायगढ़)। लैलूंगा थाना अंतर्गत ग्राम किलिकला हांडीपानी में एक 19 वर्षीय युवक प्रकाश पैंकरा की आत्महत्या के मामले में एक नया मोड़ आ गया है। मृतक के मामा जयनन्द रायगढ़ गोपालपुर और चाचा देवकुमार पैंकरा अतरमुड़ा निवासी ने प्रेस को बताया कि मृतक प्रकाश का प्रेम सम्बन्ध गांव की ही एक सजातीय लड़की से था। लड़की के परिवार के लोग क्षेत्र के दबंग लोगो मे माने जाते हैं। इस प्रेम सम्बन्ध को लेकर लड़की पक्ष के लोग नाराज थे उन्होंने पंचायत में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए,घटना के एक दिन पूर्व दिनांक 11मार्च 2018 को रात मृतक प्रकाश का अपहरण कर पंचायत की बैठक में बालात ले गए। वहाँ पिव से मौजूद लड़की पक्ष के लोग एवं गांव का सरपंच, सचिव और मेम्बर उपस्थित थे। इस बात की जानकारी मिलते ही मृतक के पिता राजकुमार अपने साढू कृष्णा राम के सांथ बैठक स्थल पर पहुंच गए। रात करीब 10 बजे जब वहां पहुंचे तो उन्होंने पाया कि मृतक और लड़की के साथ वे लोग गम्भीर मारपीट कर रहे है। यही नही मृतक की माँ के सांथ भी सरपंच भूपदेव पैंकरा, उसका दबंग भी पहलवान पैंकरा, रामसिंग पैकरा (लड़की का पिता), गांधी पैकरा (भाई), के इशारे पर गम्भीर मारपीट कर उसे बीच बैठक में नग्न करने को बोल रहे थे। वहीं मनु पैंकरा, धनीराम, गोपाल यादव, सजन पैकरा, जगदीश पैंकरा, कर्मानन्द, हलधर नागवंशी सहित दर्जन भर लोग नशे में धुत बैठे हुये थे वे लोग भी मारपीट में बराबर के भागीदार रहे। बैठक में पीड़ितों (प्रेमी जोड़े और उसकी माँ) को पेड़ में रस्सी से बांधकर मारपीट करने के बाद उन्हें अचेत अवस्था मे लाकर छोड़ने के बाद पंचायत ने यह फैसला सुनाया कि पीड़ित परिवार ने गम्भीर सामाजिक अपराध किया है अतः उन्हें 10 दिन के अंदर 60 हजार रुपए का जुर्माना पटाना पड़ेगा और वहीं दोनो कोटवारों को जो लड़का पक्ष में थे उन्हें भी 25-25 सौ पृथक से पटाने को कहा गया। वही दूसरे दिन सुबह लड़के के लिंग में 3 ईंट बांधकर लड़की को गोदी में उठाकर गाजे-बाजे के साथ घूमाने का तुगलकी आदेश भी जारी किया।

पंचायत के इस अमानवीय फैसले को लेकर पीड़ित परिजन बहुत ही परेशान हो उठे,परन्तु पीड़ित परिजनों के बताए अनुसार पंचायत के फैसले को न मानने की हिम्मत क्षेत्र में किसी भी ग्रामीण में नही होती है। अतः परेशान परिजन एन केन प्रकारेण लडके परिजन की जान बचा कर वहां से सुबह करीब 5 बजे घर वापस आ गए। वापास आने के दौरान पूरे रास्ते मे आताताइयों ने उनका पीछा किया रास्ते भर अभद्र गालियां देते रहे। इनके हांथो में वही रस्सियां थी जिससे लड़के और उसकी मां को बांध कर वे मारपीट कर रहे थे।
घर पहुंचने पर पीड़ित परिवार विचार मग्न था, इसी बीच चोर घुसने का हंगामा मचा कर प्रकाश की हत्या कर म्यार में लाश लटका दी : देव कुमार (मृतक का चाचा)
वही घटना स्थल से लौटकर जब पीड़ित परिजन घर के आंगन में बैठकर आपस मे एक दूसरे से विचार विमर्श कर रहे थे तब सुबह करीब 6 बजे मीटिंग में बैठे लोगों ने चोर पकड़ो का हल्ला मचाया। वे उनके सांथ हो लिए वे जब वापस घर आये तो उनकी बड़ी बहू हो हल्ला मचाने लगी वे जब देखने गए तो पाया कि उनका पुत्र प्रकाश फांसी के फंदे में झूल रहा था। उसे देखकर पूरा परिवार सकते में आ गया। जैसे-तैसे उन्होंने होश सम्हाला और लैलूंगा पुलिस को सूचना दी। इसी बीच उनकी नजर फंदे में लगी रस्सी पर पड़ी। वे चौंक उठे उनके बताये अनुसार यह वही रस्सी थी जिसे रात मृतक के हाँथ में बांधकर उसे पीटा गया था। सांथ ही घटना स्थल का नजारा यह बता रहा था कि प्रकाश को मारकर फंदे में लटकाया गया है। घरवालों को यह समझ आ चुका था कि हत्या का यह मामला आनर किलिंग से जुड़ा हुआ है। जिसे लड़की के दबंग परिजनों ने गांव वालों के सांथ मिलकर अंजाम दिया था।
“पुलिस प्रकरण को आत्महत्या से जुड़ा बता रही है,उसकी नजर में आत्महत्या की दुष्प्रेरणा का मामला है।”
घटना की जांच को लेकर पुलिस की कार्यशेली पर प्रश्न चिन्ह लगाने वाले पीड़ित पैंकरा परिजन का साफ कहना है, उन्हें लैलूंगा पुलिस से न्याय की अपेक्षा नही है वह इसलिए जिला पुलिस अधीक्षक के पास अपनी बात कहने आये है। इधर लैलूंगा थाना प्रभारी ने कहना है कि प्रेम प्रसंग के कारण लड़की को लेकर लड़का भागा और पाकरगांव में पकड़ा गया। जहां से उसे पंचायत में ले जाया गया। मारपीट की जो बात वो लोग बोल रहे है वो गलत है। कोई आनर किलिंग नही हुई है। अभी प्रकरण जांच में है आगे जो भी तथ्य सामने आएगा प्रेस को जानकरी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *