छत्तीसगढ़ v/s उत्तर प्रदेश पुलिस, मानवता को शर्मसार करते वर्दीधारी जवान।

अब तक भाजपा शासन में बस्तर में ऐसा होता आया है, लेकिन 15 साल बाद लौटी कांग्रेस के महज 9 महीने की सरकार में पुलिस का ऐसा रूप बस्तर से निकलकर शहर तक पहुंच जाएगा किसी ने कल्पना भी किया होगा…

यहाँ हम दो वीडियो वायरल कर रहे हैं पहला “छत्तीसगढ़ पुलिस, मुंगेली” का और दूसरा उत्तर प्रदेश पुलिस, सिद्धार्थनगर” का

रायपुर। घटना एक दो दिन आगे-पीछे का है एक उत्तर प्रदेश पुलिस का और दूसरा छत्तीसगढ़ पुलिस मुंगेली का। वैसे तो छत्तीसगढ़ पुलिस किसी भी मामले में कम नहीं है लेकिन बर्बरता की जो इबारत बस्तर में लिखी जा चुकी है अब वही बर्बरता शहरों में देखी जा सकती है। नवोदित जिला मुंगेली के एक चौराहे पर एक शराबी बहक गया था और नशे की हालत में गली-गलौज कर रहा था। मौके पर सिटी कोतवाली में पदस्थ थानेदार आशीष अरोरा को उक्त शराबी का बहकना रास नहीं आया और उसने अपने दो जवानों के उसे पकड़ कर ऑटो में बैठने की कोशिश करने लगे, शराबी था ऑटो में बैठने को तैयार नहीं था।
बस फिर क्या था साहब की तौहीन घर कर गई और गुस्से से आगबबूला थानेदार ने शराबी को अपने जवान से पकड़वाकर उसके छाती पर एक जोरदार लात जड़ दी। उसके बाद अपने साहब के जोश को देखते हुए पुलिस के जवान भी मौके का फायदा उठाकर पिल पड़े शराबी पर। इतना सब देखते ही पास खड़ा यातायात का सिपाही भी आ धमका और उसने भी अपनी हाथ की खुजाल उस शराबी पर मिटा दी। इस दौरान पिटने वाला व्यक्ति उनसे अपनी ग़लती पूछते रहता है। लात और थप्पड़ का इतना असर हुआ कि वो शराबी बगल में खड़ी मोटरसायकल पर धड़ाम से गिर पड़ा। इस पर भी इन वर्दी वालों का मन नहीं भरा तो उस शराबी का ही बेल्ट निकाल कर बेदम तरीके से उसे सोंटने लगे।
देखिए वीडियो …

 

अब चलिए उत्तर प्रदेश, मामला यूपी में सिद्धार्थनगर ज़िले के खेसरहा थाने का है। यहाँ भी दो पुलिसकर्मियों के हाथों एक आदमी की उसके बच्चे के सामने पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से हम तक पहुंचा है। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक युवक बीच सड़क पर बैठा हुआ है और उसे दो पुलिसवालों ने घेर रखा है। पास ही में एक छोटा बच्चा भी घूमता दिखाई दे रहा है।
वीडियो में कुछ ही देर बाद एक पुलिसकर्मी वहाँ खड़े लोगों से मोटरसाइकिल की तरफ इशारा करते हुए कुछ कहते हैं और इसी बीच दूसरे पुलिसकर्मी उस युवक को पीटना शुरु कर देते हैं। इसके बाद वीडियो में दिखता है कि दोनों पुलिसकर्मी युवक को लात-घूसों से बुरी तरह पीटते हैं

देखिए वीडियो …

यहाँ भी पिटने वाला व्यक्ति शराब के नशे में था और पीटने वाले पुलिसकर्मियों से अपनी ग़लती पूछते रहा की उसे क्यों मारा जा रहा है।
चूँकि मामला मीडिया में पहुंचने पर जहाँ एक ओर मुंगेली पुलिस अधीक्षक ने पूरी घटना की जांच कर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई की बात कही है ! वहीं दूसरी ओर यूपी के इन दोनों पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इनके ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा-323, 504,और 166 के तहत मुक़दमा भी दर्ज कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *