Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

Chhattisgarh

“इंडस बेस्ड मेगा फ़ूड पार्क” पूर्णता की ओर, दिलाएगा “सिमगा नगर” को नई पहचान।

*रणजीत भोंसले।

छत्तीसगढ़ में सिमगा के पास औरेठी में इंडस बेस्ड मेगा फ़ूड पार्क (Indus Best Mega Food Park) का निर्माण अब पूर्णता की ओर है। कुछ माह में ये मेगा फ़ूड पार्क शुरू हो जाएगा ऐसा इन कम्पनी का दावा है।

फ़ूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में ये; इस क्षेत्र में पहला बड़ा कदम माना जा सकता है, जहां 12 मीट्रिक टन टमाटर पेस्ट 6 mt आम की क्यूरी 6 mt पपीता अमरूद की क्यूरी प्रतिघन्टा निर्माण की कैपेसिटी है। इसके साथ आंवला लौकी के जूस जैसे प्रोडक्ट भी यहां बनाये जाएंगे ।

दावा है कि आसपास के किसानों से एग्रीमेंट कर उनकी फसल खरीदी जाएगी जिससे किसानों को लाभ होगा कम्पनी किसान के खेत से फसल खुद लेकर जाएगी। छोटे किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी कि नही ये नही कहा जा सकता क्योंकि उनकी कम मात्रा की फसल तो ये कम्पनी ट्रांसपोर्टिंग व्यय ज्यादा होने से नही उठा पाएगी।
वही बड़े किसानों को कितना लाभ होगा ये तो ये फ़ूड पार्क शुरू होने के बाद ही पता चलेगा।

Ranjeet Bhosale
Mass Media Expert

बहरहाल आज यहाँ आकर इस फ़ूड पार्क का अवलोकन करने को मिला। यह कंसेप्ट छत्तीसगढ़ के किसानों को कितना लाभ पहुँचा पायेगा ये तो वक्त तय करेगा क्योकि दावों और हकीकत में बहुत फर्क होता है खास कर जब बात किसान हित की हो। बस थोड़ा डर यही भी है कि लुभावने झांसे में पड़ कर परम्परागत खेती से बदलाव कर इस फूडपार्क से मिलने वाले ज्यादा लाभ का सपना किसानों को खेती में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करवा कर बड़े कर्ज के जंजाल में कही ना फंसा दे। क्योकि भारत मे आम किसानों की बर्बादी की इबारत ऐसे ही किसी लुभावने सपने के चक्कर मे अक्सर लिखी हुई दिखती है। कोई भी सरकार किसानों के हित मे दबंगता से खड़ी रहेगी आज के दौर में इस बात की सम्भवना नगण्य है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page