Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

National

क्या है RBI एक्ट की धारा 7, जिसका नही हुआ 83 वर्षो से इस्तेमाल!!

विवादास्पद ‘आरबीआई अधिनियम धारा 7’ का इतिहास

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के 83 साल के इतिहास में आरबीआई के किसी भी सरकार ने अभी तक किसी भी सरकार को नहीं बुलाया है

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अधिनियम, 1 9 34 की धारा 7 (1) केंद्रीय बैंक और सरकार के बीच तनाव के बाद पिछले कुछ दिनों में सार्वजनिक स्पॉटओवर में बदल जाने के बाद एक विवादित मुद्दा बन गया। केंद्रीय बैंक के 83 साल के इतिहास में अब तक किसी भी सरकार ने इस खंड को नहीं बुलाया है। आरबीआई अधिनियम की धारा 7 (1) के मुताबिक, “केंद्र सरकार समय-समय पर बैंक के राज्यपाल के परामर्श के बाद बैंक को इस तरह के निर्देश दे सकती है, जनता के हित में जरूरी विचार करें”।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इतिहास के खंड II के मुताबिक, 1 9 4 9 में राष्ट्रीयकरण के समय भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम की धारा 7 (1) में संशोधन किया गया था ताकि केंद्र को सार्वजनिक हित में केंद्रीय बैंक को दिशानिर्देश जारी करने के लिए सशक्त बनाया जा सके।

रिजर्व बैंक के 12 फरवरी परिपत्र को चुनौती देने वाले भारतीय विद्युत प्रमोटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा दायर मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की सुनवाई के दौरान आरबीआई अधिनियम की धारा 7 (1) का आह्वान करने का मुद्दा सामने आया। उच्च न्यायालय ने अगस्त में कहा था कि सरकार आरबीआई को आरबीआई अधिनियम की धारा 7 के तहत निर्देश जारी कर सकती है।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, सरकार ने आरबीआई के गवर्नर को 12 फरवरी परिपत्र के संबंध में बिजली कंपनियों के लिए छूट पर अपने विचारों की मांग करने के लिए एक पत्र जारी किया। दूसरा उदाहरण था जब 10 अक्टूबर को सरकार ने तरलता प्रदान करने के लिए आरबीआई के पूंजीगत भंडार का उपयोग करने पर गवर्नर के विचार मांगा था।

तीसरा पत्र नियामक मुद्दों से संबंधित है, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए त्वरित सुधार कार्रवाई को वापस लेना, छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को ऋण के लिए बैंकों पर बाधाओं को आसान बनाना शामिल है।

सरकार ने धारा 7 (1) के तहत विभिन्न मुद्दों पर आरबीआई के साथ परामर्श शुरू किया है और इसे लागू नहीं किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (1 935-1951) के इतिहास के खंड 1 के मुताबिक, बैंक ऑफ इंग्लैंड अधिनियम, 1 9 46 की धारा 4 (1) के प्रावधानों के संयोजन के बाद केंद्र सरकार द्वारा दिशानिर्देशों से संबंधित खंड आरबीआई द्वारा तैयार किया गया था। , और राष्ट्रमंडल बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया अधिनियम, 1 9 45 का अनुभाग।

“राज्यपाल ने इसे अधिनियम में स्पष्ट करने के लिए वांछनीय माना कि जब सरकार ने राज्यपाल की सलाह के खिलाफ कार्य करने का फैसला किया, तो उन्होंने बैंक पर बल देने की इच्छा के लिए ज़िम्मेदारी ली, हालांकि उम्मीद थी कि अवसर किताब कहती है, ऐसी शक्तियों का अभ्यास कम होगा।

हालांकि, वित्त मंत्री बैंक द्वारा तैयार किए गए प्रावधान के पक्ष में नहीं थे और फिर से ड्राफ्टिंग की मांग की थी।

“खजाना द्वारा निर्देश जारी करने से पहले गवर्नर के साथ पूर्व परामर्श के लिए इस तरह का खंड प्रदान किया गया था, लेकिन खजाना और बैंक के बीच राय के अंतर के मामले में जिम्मेदारी के समर्पण के रूप में चुप था। पुस्तक के मुताबिक राज्यपाल के साथ पूर्व परामर्श सुनिश्चित करेगा कि सरकार को देश के महत्व के मामलों पर राज्यपाल के विचारों का लाभ मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page