भारत ने विश्व में लहराया फिर एक बार परचम, इस कंपनी ने खोज निकाली कोरोना की वैक्सीन, पढ़े पूरी स्टोरी!!

HCT:देश दुनिया। भारत शुरू से ही विश्व गुरु के नाम से जाना जाता है। वही बातें आज भी सार्थक होने जा रही हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि जहां पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। मानव जाति इस महामारी से अपने आप को लचर महसूस कर रही हैं। वहीं एक अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है।जिसके मुताबिक भारत की एक कंपनी ने कोरोनो महामारी का सफलतापूर्वक वैक्सीन तैयार कर लिया है।

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला वैक्सीन खोज लिया है। कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने बताया कि देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है। ये देश का पहला वैक्सीन है जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में पूरी तरह से सफल है। इस टीके का नाम कोरो-वैक रखा गया है। वायरस से बचाने के लिए इस नाक में डाला जाएगा। दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है।

फ़ोटो:-भारत बॉयोटेक के चैयरमैन कृष्णा एल्ला।

डॉ. एल्ला ने आगे बताया कि कंपनी ने इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल को सीधे अमेरिका में करना शुरू किया है।अमेरिका में जानवर और इंसानों के ट्रायल एक साथ होते हैं। इसकी वजह से टीके की सुरक्षा मानकों की मंजूरी लेने में ज्यादा वक्त नहीं लगता।एक बार अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लॉन्च कर दिया जाएगा।

आपको बता दे कि दुनिया के कई बड़ी महामारी बीमारियों के लिए हमारे देश की ये कंपनी अव्वल रही है। जब दुनिया में जिका वायरस का संक्रमण फैला तो भारत बायोटेक ने ही दुनिया को इस बीमारी से बचाने का पहला टीका उपलब्ध कराया था। इसी तरह H1N1 इंफ्लुएंजा संक्रमण का भी सबसे जल्दी टीका इस कंपनी ने तैयार किया था।

तेज व सटीक न्यूज़ अपडेट्स अपने व्हाट्सएप्प पर अगर आप पाना चाहते है तो नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक करकेजॉइन करे हमारे ग्रुप को
https://chat.whatsapp.com/LG7AnYeyxJnCNvRAdKB1bH

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *