सुमेर सांगवान ने राहत कार्य के लिए माकपा को किया एक ट्रक फल का दान

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा कोरबा में चलाए जा रहे राहत कार्यों से प्रभावित होकर दुर्ग जिले में बेरला गांव के एक किसान सुमेर सांगवान ने केला और पपीता से भरा एक ट्रक फल का दान किया।

बाजार में इन फलों की अनुमानित कीमत लगभग 70000 रुपये हैं। कोरबा नगर निगम क्षेत्र में जरूरतमंद गरीबों के बीच राहत कार्य के रूप में इन फलों के वितरण का काम भी शुरू हो चुका है।

संजय पराते
सचिव : माकपा।

माकपा राज्य सचिव संजय पराते ने जानकारी दी है कि सुमेर सांगवान मूलतः हरियाणा के रहने वाले हैं और लंबे समय से यहां रहकर कृषि के कामों में लगे हैं। अपने छात्र जीवन में वे हरियाणा में स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएसआई) के नेता थे और उन्हें छात्र आंदोलन के कारण सरकारी मशीनरी के निर्मम दमन का सामना करना पड़ा। छात्र आंदोलन में सक्रिय रहते हुए ही वे वामपंथी आंदोलन की ओर आकर्षित हुए और शोषितों और उत्पीड़ितों की सेवा को उन्होंने अपने जीवन का लक्ष्य बनाया।

कोरोना के कारण समाज के सबसे निचले तबके के जीवन पर जो संकट आ खड़ा हुआ है, उससे निपटने के लिए भी वे यथाशक्ति इन तबकों की मदद कर रहे हैं।

माकपा नेता ने बताया कि कोरबा नगर निगम क्षेत्र में भैरोताल तथा मोंगरा वार्ड को केंद्र में रखकर माकपा द्वारा व्यापक पैमाने पर राहत कार्य चलाया जा रहा है, जिसमें मास्क वितरण, नालियों-गलियों की सफाई तथा जरूरतमंद परिवारों, बेसहारा लोगों तथा दूसरी जगहों के फंसे नागरिकों के खाने-पीने का इंतजाम प्रमुख है। इस कार्य में सेवाभावी नागरिकों, पुलिस व निगम प्रशासन का भी अभूतपूर्व सहयोग पार्टी को मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि सुमेर सांगवान द्वारा दिए गए फलों से लगभग पांच हजार परिवारों को मदद करने की योजना बनाई गई है और फलों के वितरण का काम अवध नगर बस्ती से शुरू हो चुका है।

माकपा जिला सचिव प्रशांत झा तथा माकपा पार्षद सुरती कुलदीप व राजकुमारी कंवर के नेतृत्व में दिलहरण बिंझवार, जवाहर सिंह कंवर, संजय जांगड़े, अजय साहू व छोटू आदि कार्यकर्ता घर-घर राहत सामग्री के रूप में इन फलों को पहुंचाने में लगे हैं।

*संजय पराते
सचिव, माकपा, छग
(मो) 094242-31650

https://chat.whatsapp.com/LG7AnYeyxJnCNvRAdKB1bH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *