गरियाबंद। मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ नवरतन ने आज नगर के निजी अस्पतालों, पैथोलाजी लैब का निरक्षण किया और संचालकों को आवश्यक निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नगर के सोमेश्वर हॉस्पिटल, सीटी हॉस्पिटल, माइक्रो पैथोलाजी लैब, माँ पैथोलाजी आदि निजी चिकित्सा सेवा प्रदाताओं को कोरोना वाइरस के संक्रमण रोकने के मद्देनजर निजी अस्पतालों में एक एक आइसोलेशन रूम स्थापित करने के निर्देश दिए, साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट के समुचित निपटान के लिए जोर दिया।

निरीक्षण के दौरान सोमेश्वर हॉस्पिटल की छत पर बड़ी मात्रा में बायो मेडिकल वेस्ट पाया गया। सीएमएचओ डॉ नवरतन ने निजी अस्पतालों में कोरोना हेल्प डेस्क का पोस्टर लगाने, साथ ही हॉस्पिटल स्टाफ से मास्क लगाने की सलाह दी, पर्याप्त मात्रा में सिनेटाइजर का स्टॉक रखने भी कहा, वार्डो में जीव चिकित्सा अपशिष्टों के व्यवन के लिए कलर कोड के अनुसार कंटेनर रखने की हिदायत दी। निरक्षण के दौरान उन्होंने अस्पतालों में भर्ती मरीजों को दिए जा रहे उपचार की भी जानकारी ली।

उन्होंने बताया की कुछ अस्पतालों व पैथोलाजी लैब्स में पंजीकृत चिकित्सक साथ ही पंजीकृत पैथोलॉजिस्ट नही पाये गये है, ऐसी संस्थाओ को नर्सिंग होम एक्ट के तहत नोटिस जारी किया जायेगा, इसके बाद भी यदि व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो इनके लायसन्स निरस्त किये जा सकते हैं। डॉ नवरत्न ने कहा कि कोविड – 19 के संक्रमण से बचाव एवम सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी को दिया गया है। प्रशिक्षण में निजी अस्पतालों के चिकित्सक भी उपस्थित रहे थे।

By Dinesh Soni

जून 2006 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मेरे आवेदन के आधार पर समाचार पत्र "हाइवे क्राइम टाईम" के नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का शीर्षक आबंटित हुआ जिसे कालेज के सहपाठी एवं मुँहबोले छोटे भाई; अधिवक्ता (सह पत्रकार) भरत सोनी के सानिध्य में अपनी कलम में धार लाने की प्रयास में सफलता की ओर प्रयासरत रहा। अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हुए; सन 2012 में "राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा" और सन 2015 में "स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी स्मृति (रायगढ़) की ओर से सक्रिय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किए जाने के बाद, सन 2016 में "लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की तरफ से निर्भीक पत्रकारिता के सम्मान से नवाजा जाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्यजनक रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.