Face to face : पुलिस – नक्सली मुठभेड़ में एसटीएफ का एक जवान घायल।

जगदलपुर । अलग- अलग घटनाओं में आज पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बटालियन का एक जवान घायल हो गया। घायल जवान को बेहतर उपचार के लिए हेलिकाॅप्टर से रायपुर रवाना किया गया। वहीं कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा इलाके में जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुुुई है, जिसमें कई नक्सलियों के घायल होने की खबर है।

मुठभेड़ के बाद घटना स्थल से दो भरमार बंदूक समेत भारी मात्रा में नक्सल समाग्री बरामद हुआ है।
बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक पी सुन्दर राज ने बताया कि आज सुबह नारायणपुर जिले के कडेमेटा कैम्प से सशस्त्र बटालियन तथा जिला रिजर्व पुलिस के जवान गश्त पर निकले थे।

ग्राम पुसपास के जंगल के पास पहुंचने पर घात लगाये नक्सलियों ने पुलिस पर गोलीबारी की। दोनों ओर से लगभग आधा घंटे तक गोलीबारी हुई इस गोलीबारी में सशस्त्र बटालियन का जवान संजय बड़ा घायल हो गया। घायल जवान को हेलिकाॅप्टर से रायपुर रवाना किया जा रहा है। सर्चिंग के दौरान नक्सली कैम्प में भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद किया गया। सर्चिंग जारी है।

उन्होने बताया कि एक अन्य घटना में आज कोयलीबेड़ा विकासखंड के ग्राम मिचबेड़ा में बुधवार तड़के सुबह तीन बजे नक्सलियों और पुलिस की गस्ती टीम के साथ करीब एक घंटे तक आमने-सामने मुठभेड़ हुई. पुलिस की टीम को भारी पड़ता देख नक्सली अंधेरा और जंगल की आड़ में भागने में सफल हो गए। मुठभेड़ के बाद घटना स्थल की सर्चिंग के दौरान दो भरमार बंदूक और अन्य नक्सल साम्रगी मिला है। नक्सलियों के एक कैम्प को भी पुलिस ने ध्वस्त किया है। साथ ही कुछ नक्सलियों की घायल होने की भी आशंका जताई जा रही है। फिलहाल इलाके में अभी भी पुलिस के टीम सर्चिंग अभियान चला रही है।

सुन्दर राज ने बताया कि कल रात कोंडागाँव जिले के मर्दापाल इलाके में पुलिस ने नक्सली सामग्री बरामद की है। उन्होने बताया कि जिला पुलिस बल और सीमा सुरक्षा बल की संयुक्त पार्टी मर्दापाल थाना क्षेत्र के आदापाल जंगल की ओर सर्च ऑपरेशन के लिए निकले थे।

इसी दौरान नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखे गए सामग्री का पता चलते ही जवानों ने इलाके की घेराबंदी कर गड्ढे में दबा कर रखा गया सामान बरामद किया है। कई अन्य वस्तुएं जो लाया नहीं जा सकता उसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया बरामद, सामग्री में टिफिन के डिब्बे, कारतूस, नक्सली साहित्य, मेडिकल किट, टॉर्च इत्यादि सामग्री शामिल है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *