Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

Chhattisgarh

बालोद ब्रेकिंग : अंतर्राज्यीय चोर गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे। गुण्डरदेही विकासखंड ने मनाया विश्व हाथ धुलाई दिवस।

अंतर्राज्यीय चोर गिरोह पुलिस के हत्थे चढ़े।

विनोद नेताम
(संवाददाता)

बालोद। पिछले दिनो जगह जगह चोरी कर आम और पुलिस प्रशासन के लिए नासुर बन चुकी थी 29/9/19 को रात्रि लगभग एक बजे खप्परवाड़ा के बिरेन्द्र चन्द्राकर पिता फकीर सिंह चन्द्राकर के घर से भारी मात्रा में सोना-चांदी, नगदी के साथ किमती सामानो के ऊपर हाथ साफ कर फरार हो गए थे, जिसके बाद बालोद पुलिस ने अज्ञात आरोपियो पर मुकदमा कायम कर विवेचना में लिया गया। जिसके लिए बालोद पुलिस अधीक्षक अति० पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन पर विशेष टीम गठित कर संदेही अनीश कुरैशी, साकीन तिल्दा नेवरा, शिवा मानिकपुरी उर्फ शिवम, साकीन बिजुरी, जिला अनुपपुर (मप्र), अजीत रजक, साकीन लोको कालोनी मनेन्द्रगढ़, जिला कोरिया, से कुछ कीमती सामानो के साथ गिरफ्तार करते हुए आरोपियो के विरुद्ध अपराध करना पाए जाने से आरोपियो को दिनांक 13/10/2019 को रिमांड पर भेज कर जांच कर रही है। बालोद पुलिस के द्वारा इन चोरो के आरोपियो को गिरफ्तार करने से जिला के लोगो ने चैन की सांस ली है।

गुण्डरदेही विकासखंड ने मनाया विश्व हाथ धुलाई दिवस।

गुण्डरदेही विकासखंड के शिक्षा विभाग ने इस बार 15 अक्टुबर को विश्व हाथ धुलाई का कार्यक्रम विकासखंड के सभी स्कूलों में मनाने के लिए आज विशेष आयोजन किया है। शिक्षा विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंचकर विद्यालयो के बच्चो को स्वच्छता और स्वास्थ्य के विषय में जानकारी देते हुए हाथ धुलाई की महत्व को अनिवार्य रूप से हर व्यक्ति के लिए जरूरी बताया। साथ ही भोजन के पहले शौचालय के उपयोग करने बाद साबुन से हाथ धोना अनिवार्य करने की पहल की गई। हाथ धुलाई के फायदे और ना धोने के नुकसान के संबध में बच्चो को बताया गया है कि कीटाणु और बैक्टीरिया हमारी स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक है, हम यदि अपने जीवन में हाथ धुलाई की महत्व को अनिवार्य से अपनाये तो जीवन भर निरोग रह सकते है। साथ ही हमारी आर्थिक स्थिति भी ठीक बनी रहेगी क्योंकि बिमारीयो के कारण लोग ईलाज के चक्कर में सैकड़ो रूपये खर्च करते है लेकिन यदि हाथ धुलाई की महत्व को अनिवार्य करते हुए जीवन जीया जाये तो निश्चित रूप से लोगो का भी भला होगा और समाज का भी सरकार की पैसा भी बचेगी और समय भी। साथ ही विद्यार्थीयो को शपथ भी दिलाई गई।

बिहान राष्ट्रीय ग्रामीण योजना के तहत आत्मनिर्भर बनने की दिशा में एक कदम

बालोद जगदम्बा स्व सहायता समुह खुरसुनी की महिलाएँ शासन की महत्वकांक्षी योजना की पहल से महिला सशक्तिकरण की दिशा में ग्राम खुरसुनी विकासखंड गुण्डरदेही की जगदम्बा स्व सहायता समूह की महिलाएँ छ• ग• प्रदेश के लिए प्रेरणास्रोत बन रही है। चौदह सदस्यो वाली जगदम्बा स्वसहायता समूह का गठन ग्रामीण महिलाएँ दिनांक 22/11/2010 को हुई। समूह की अध्यक्षा श्रीमति संतोषी साहू, सचिव श्रीमति पदमा देवांगन है, इनके कुशल नेतृत्व में दिनांक 03/10/2017 को शासन की महत्वकांक्षी योजना बिहान राष्ट्रीय आजिविका योजना से जुड़कर जनपद पंचायत गुण्डरदेही के प्रांगण में बिहान केन्टीन का सफल संचालन शुरू किया गया है। इस केन्टीन में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजन जैसे चीला, फरा, अरिसा, खुरमी, ढ़ेढरी, और खुरमा के साथ गरम भोजन व चाय नास्ता उपलब्ध रहता है। ग्रामीण महिलाओ द्वारा नारी सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह कदम अन्य महिला समूहों के लिए एक प्रेरणास्रोत है।

Kavita Gendre

प्रेरक प्रवक्ता, सामाजिक कार्यकर्ता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page