निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन 6 सितम्बर को, दावा आपत्ति 16 तक

किरीट ठक्कर
गरियाबंद। नगर पालिका निर्वाचन 2019 हेतु निर्वाचक नामावली के प्राम्भिक प्रकाशन एवम दावा आपत्ति के संबंध में आज विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा नगर पालिका के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की बैठक नगर पालिका कार्यलय में आहूत की गई थी। अनुविभागीय अधिकारी ( रा ) जे आर चौरसिया ने बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों को बताया कि पालिका निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन आगामी 6 सितम्बर को किया जाना है , जिस पर 16 सितम्बर तक दावा आपत्ति प्राप्त किया जाएगा। नये परिसीमन के बाद वर्तमान में नगर पालिका के कुछ वार्डो की सीमाएं बदली गयी है किंतु निर्वाचक नामावली 2011 की जनगणना व लोकसभा निर्वाचन नामावली के आधार पर तैयार की गई है।
लोकसभा चुनाव के दौरान जितने मतदाताओ का नाम मतदाता सूची में था उतने मतदाताओ का नाम शत प्रतिशत इस नामावली में होगा। एक जनवरी 2019 कि स्थिति में 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके नए मतदाता प्रारूप क भरकर अपना नाम जुड़वा सकते हैं। इसी तरह नाम संशोधन के लिए फार्म ख तथा नाम विलोपन हेतु फार्म ग भरकर प्राधिकृत अधिकारियों को देना होगा। विभिन्न वार्डो के लिए अलग अलग प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किये गए हैं जो संबंधित वार्ड के मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे। प्रकाशित नामावली का अवलोकन मतदाता अनुविभागीय अधिकारी कार्यलय तहसील कार्यालय साथ ही नगर पालिका कार्यलय में 6 सितम्बर के बाद कर सकते है। मतदान केंद्रों पर भी प्रकाशित नामावली का अवलोकन किया जा सकता है , 16 सितम्बर तक प्राप्त दावा आपत्तियों का निपटान 21 सितम्बर तक कर लिया जाएगा , दावा आपत्ति पर अपील 26 सितम्बर तक की जा सकेगी जिसके बाद त्रुटिरहित मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 14 अक्टूबर को किया जाएगा।
10 सितम्बर तक आरक्षण तय
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रत्याशियों हेतु आरक्षण की घोषणा 10 सितम्बर तक की जा सकती है । जिला स्तर व राज्य स्तर पर आरक्षण का आधार 2011 की आर्थिक एवं जातिगत जनगणना होगी । अमूमन दो पंचवर्षीय कार्यकाल के बाद आरक्षण में बदलाव किया जाता है।
बैठक के दौरान एसडीएम जेआर चौरसिया तहसीलदार राकेश साहू नायाब तहसीलदार समीर शर्मा सीएमओ नगर पालिका राजेश्वरी पटेल अध्यक्षा मिलेश्वरी साहू भाजपा के रिखी यादव आशिफ मेमन परस देवांगन सुरेंदर सोनटके परमानंद नेताम अनिल चंद्रकार पूर्णिमा तिवारी राकांपा के किरीट ठक्कर आईएनसी के रितिक सिन्हा आदि उपस्थित रहे।

By Dinesh Soni

जून 2006 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मेरे आवेदन के आधार पर समाचार पत्र "हाइवे क्राइम टाईम" के नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का शीर्षक आबंटित हुआ जिसे कालेज के सहपाठी एवं मुँहबोले छोटे भाई; अधिवक्ता (सह पत्रकार) भरत सोनी के सानिध्य में अपनी कलम में धार लाने की प्रयास में सफलता की ओर प्रयासरत रहा। अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हुए; सन 2012 में "राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा" और सन 2015 में "स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी स्मृति (रायगढ़) की ओर से सक्रिय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किए जाने के बाद, सन 2016 में "लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की तरफ से निर्भीक पत्रकारिता के सम्मान से नवाजा जाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्यजनक रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.