बगैर मान्यता, “नर्सिंग होम एक्ट” की धज्जियां उड़ाते बेखौफ संचालित हो रहे हैं निजी हॉस्पिटल

*हेमंत साहू
बालोद जिला के बालोद दुर्ग रोड मोती होटल के ठीक सामन उम्मीद हेल्थ केयर मल्टीस्पेशयालिटी हॉस्पिटल संचालित है, जो कि गैर कानूनी अपंजीकृत संस्था है, जो बिना लाइसेंस के संचालित हो रहा है, बालोद जिला मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा डॉ. बी.एल. रात्रे को इस बात की जानकारी होने के बावजूद भी उम्मीद हेल्थ केयर मल्टीस्पेशयालिटी हॉस्पिटल के संचालक डॉक्टर प्रदीप कुमार साहू द्वारा हॉस्पिटल संचालन बड़े शान से किया जा रहा है।
यह बालोद जिला के लिए शर्म की बात है कि, बालोद जिला के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के संरक्षण में ऐसे अपंजीकृत बिना लाइसेंस वाले संस्था डॉक्टर प्रदीप साहू द्वारा संचालित हो रहा है, जिस पर अभी तक किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नही किया गया है इससे यह साफ जाहिर होता है कि बालोद जिला के नर्सिंग होम एक्ट के अधिकारियों की मिलीभगत व संरक्षण में ऐसे अपंजीकृत संस्थाएं अपना पेट रोटी सेक रहे है।
हमारे देश में चिकित्सक को भगवान का दर्जा मिला है ऐसे में बालोद जिला में ऐसे चिकित्सक अपने निजी स्वार्थ के लिए नर्सिंग होम एक्ट अधिनियम की सारी धाराओं को ताक में रखकर विभागीय अधिकारियों द्वारा मिलीभगत कर अपना व्यवसाय संचालित कर रहे हैं जो की गैरकानूनी है अतः शासन-प्रशासन इसकी पुष्टि होने के बाद भी क्यों हाथ में हाथ धरे बैठी है और ऐसे चिकित्सक को संरक्षण दे रहे है ।
विभागीय अधिकारियों को जो कि उम्मीद हेल्थ केयर मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल को संरक्षण दे रहे हैं, वह इस बात से पुष्टि होती है क्योंकि जब हमारे द्वारा बालोद जिला के मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी ए रात्रे, नोडल अधिकारी डॉ जीआर रावटे, बालोद जिला के मुखिया कलेक्टर श्रीमती रानू साहू मैडम को हमारे द्वारा जब उक्त विषय से संबंधित जानकारी चाहने के लिए फोन किया गया तो ये अधिकारी हमारा फोन उठाना भी मुनासिब नही समझे।
उम्मीद हेल्थ केयर मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के इस शिकायत के बावजूद क्यों किसी प्रकार के प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जा रही है, इससे साफ जाहिर होता है कि जिला प्रशासन उम्मीद हेल्थ केयर मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल को अपना संरक्षण दे रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *