कभी सुना था :- “अपनी गली में….” (देखिए वीडियो) प्रमाणित हो गया….

सोशल मीडिया में एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो की अभी तक तो यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह कहाँ से प्रेषित किया गया है, लेकिन इसमे जो देखने को मिल रहा है वह मन-मस्तिष्क को झंझोड़ देने वाला है।
एक चीता जंगल से भटकते-भटकते शहर के करीब पहुंच गया, शहर से लगे दूर के इलाके में उसकी मुठभेड़ आवारा कुत्तों के दल से हो गई। अब तक होता यह था कि चीता जैसा सबसे फुर्तीला और खूंखार जानवर, किसी भी अन्य जानवरों की दम छुड़ा देता है; लेकिन इस बार चीता पर कुत्ते भारी पड गए।

आप वीडियो में देख सकते हैं कि किस तरह आवारा कुत्तों के दल ने जोकि संख्या में दर्जन भर होंगे दिख रहे हैं, ने चीता पर हमला करके उसे जगह-जगह से नोंच डाला और उसे घायल कर दिया ! एक चीता पर तकरीबन दर्जन कुत्ते भारी पड गए और अंतत: संघर्ष करने के बाद चीता ने दम तोड़ दिया।
उक्ताशय को लेकर जब “हाईवे क्राइम टाईम” ने जिम्मेदार लोगों से बातचीत कर कारण जानने का प्रयास किया तो लोगों के अनुसार यह स्थिति इसलिए पैदा हुई, विकास के नाम पर विनाश की जो इबादत लिखी जा रही है; वह बेहद भयावह है क्योंकि नदी-नाले, सूखते जा रहे हैं, पानी की तलाश और जंगल और पहाड़ों पर उद्योगपतियों का कब्जा भविष्य में प्रत्येक जीवधारियों के लिए जानलेवा होता जा रहा है। ऐसी स्थिति में जानवर कहां जाएं…?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *