गरियाबंद। शहरी क्षेत्रों में लॉक डाउन की वजह से उपजी परिस्थितियों की वजह से रोजी रोटी से वंचित लोगो के लिए अब राशन, सेनेटाइजर, मास्क की व्यवस्था अब महापौर / पार्षद निधि से की जा सकेगी। वस्तुतः लॉक डाउन से परेशान गरीब परिवारों की मदद के लिये महापौर और पार्षदों ने अपनी निधि खर्च किये जाने संबंधी प्रस्ताव सरकार तक पहुंचाया था, इस पर नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने प्राप्त प्रस्ताव पर आवश्यकतानुसार कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। संचनालय नगरीय प्रशासन एवम विकास विभाग द्वारा अध्यक्ष एवं पार्षद द्वारा की गई मांग पर अध्यक्ष/ पार्षद निधि से राशन क्रय करने स्वीकृति दी गई है। इस संबंध में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा सभी निगम आयुक्तों और नगर पंचायत सीएमओ को निर्देश जारी किया गया है। दिये गये निर्देशो के अनुसार नगरीय क्षेत्रों में गरीबों को चावल छोड़कर, दाल, तेल, आटा, नमक, के लिए अध्यक्ष और पार्षद निधि से खरीदी की जा सकती है।

एक जानकारी के अनुसार शहरी क्षेत्र के पार्षद निधि 4 लाख रुपये तक होती है, जिसमे से 2 लाख का राशन और एक लाख रु का मास्क सेनेटाइजर खरीदा जा सकता है। नगर पंचायतो में अध्यक्ष निधि 15 लाख रुपये वार्षिक और पार्षद मद 2 लाख रुपये का होता है, नगर पंचायतो के अध्यक्ष इसमें से साढ़े सात लाख रुपये और पार्षद 1 लाख रुपये तक का खर्च कर सकते हैं।

इस संबंध में सीएमओ नगर पालिका परिषद गरियाबंद संध्या वर्मा ने बताया की उक्ताशय का आदेश प्राप्त हुआ है, किन्तु खरीदी के लिए अन्य दिशा निर्देश का इंतजार है। पार्षदों द्वारा सामग्री खरीदी के उपरांत इसके वितरण की मॉनिटरिंग व्यवस्था पर प्रश्न किये जाने पर उन्होंने कहा की शासन से प्राप्त निर्देशों के तहत मॉनिटरिंग भी की जायेगी। सीएमओ संध्या वर्मा ने आगे बताया कि, लॉक डाउन के चलते, जरूरत मंदो के लिये, नगर पालिका परिषद गरियाबंद से पार्षद निधि के खर्च बाबत कुछ पार्षदों ने जानकारी मांगी थी, किन्तु इस तरह का प्रस्ताव यहां से शासन को गया या नही इसकी जानकारी मुझे नही है।

कथन
लॉक डाउन की वजह से अनेक लोगों के रोजगार प्रभावित हो चुके हैं, ऐसे प्रभावितों के सहायतार्थ राशन सामग्री तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं के वितरण के लिये पार्षद निधि खर्च किये जाने को लेकर परिषद में चर्चा अवश्य की गई थी, किन्तु लिखित प्रस्ताव शासन को नही भेजा गया है।
रिखी यादव, पार्षद वार्ड नं 11 गरियाबंद।

https://chat.whatsapp.com/KRR704H0JtB60LwIs3hDW1

By Kirit Thakkar

विगत 10 से अधिक वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका, विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में समसामयिक आलेख, कविताएं, व्यंग रचनायें प्रकाशित, पढ़ना लिखना विशेष अभिरुचि, गरियाबंद जिले में "हाईवे क्राइम टाइम" के जिला ब्यूरो चीफ पद पर नियुक्त।

Leave a Reply

Your email address will not be published.