मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में एनएमडीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक एन. बैजेन्द्र कुमार से मुलाकात के दौरान कहा कि एनएमडीसी की माईनिंग लीज जो 30 मार्च 202 को समाप्त हो रही है उसे राज्य सरकार आगे बढ़ाएगी। मुख्यमंत्री ने एनएमडीसी से जुड़े विभिन्न विषयों पर कुमार के साथ विचार-विमर्श किया।
उन्होंने कहा कि एनएमडीसी और सीएमडीसी महासमुंद जिले के सरायपाली तहसील के हीरा धारित क्षेत्र में पूर्वेक्षण का काम करेगी।
चर्चा के दौरान यह भी तय हुआ की छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा नगरनार इस्पात संयंत्र परियोजना में लगभग 1200 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाली हाऊसिंग परियोजना का निर्माण किया जाएगा। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ सरकार को एनएमडीसी द्वारा माईनिंग कार्यों से संबंधित जो राशि दी जानी है, उसके संबंध में भी सहमती बनी है।

 

सुनील महापात्र
रायपुर-बरगढ़ रेल लाईन निर्माण हेतु बरगढ़ सोहेला व सरायपाली की सयुंक्त बैठक आयोजित

बैठक में आगामी कार्ययोजना के साथ ही प्रधानमंत्री व रेलमंत्री को दिल्ली जाकर मांगपत्र सौपे जाने का निर्णय
सरायपाली में गुरु गोवलकर मंदिर स्कूल में सरायपाली , सोहेला व बरगढ़ के रेल निर्माण समिति के सदस्यों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न मुद्दों के साथ साथ आगामी कार्ययोजना पर भी चर्चा की गई।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी कुछ दिनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रेलमंत्री पीयूष गोयल से बरगढ़ के सांसद सुरेश पुजारी व महासमुन्द के सांसद चुन्नीलाल साहू के नेतृत्व में मिलने का समय लेकर उनसे मुलाकात की जाएगी तथा रायपुर से बरगढ़ रेलवे लाईन हेतु मांगपत्र सौपा जायेगा। वही इस महती परियोजना के लिए सरायपाली, बसना, सांकरा, पिथौरा, झलप, पटेवा, तुमगांव, सोहेला व बरगढ़ में अलग-अलग एक संघर्ष समिति का निर्माण किया जायेगा जो अपने अपने कार्यक्षेत्र में बुद्धिजीवियों, सामाजिक संघ व संगठनों के साथ ही अन्य सभी लोगो को इस मांग का हिस्सा बनाकर उनसे सलाह मशविरा व सुझाव के साथ आंदोलन (यदि जरूरत पड़ी तब) किया जायेगा तथा इन कार्यक्रमों में सेंट्रल कमेटी के पदाधिकारी भी उत्साहवर्धन के लिए शामिल होंगे।

इस बैठक में बरगढ़ जिला रेल उपभोक्ता संघ बरगढ़ व रायपुर बरगढ़ रेल निर्माण संघर्ष समिति के पदाधिकारी व सदस्य में क्रमशः प्रदीप देवता (अध्यक्ष – बरगढ़ रेल उपभोक्ता संघ) कृष्ण चन्द्र पंडा (उपाध्यक्ष) सरदार प्रीतम सिंह (उपाध्यक्ष) अभिजीत प्रतिहार (कोषाध्यक्ष), किशोरचंद्र रथ (संयुक्त सचिव), गिरिजेश खडंगा, प्रताप चंद्र नायक, बलबीर सिंग ठाकुर, हरे कृष्ण साहू, कृष्ण कुमार रथ, देवी प्रसाद पटनायक, भारत भूषण दास, क्षमानिधि नायक, तुलसी चरण दास, निर्मल किशोर कर, हरे कृष्ण साहू, प्रमोद देवता, सत्यजीत प्रधान, अमर बग्गा, अमृतलाल पटेल, प्रदीप गुप्ता, विद्याभूषण सतपथी,अवधेश अग्रवाल, दिलीप गुप्ता, भवानी शंकर चौधरी, तिलक प्रसाद साहू, हरदीपसिंह रैना, कमल किशोर अग्रवाल, सेवाशंकर अग्रवाल व बंटी उबोवेजा उपस्थित थे।

By Dinesh Soni

जून 2006 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मेरे आवेदन के आधार पर समाचार पत्र "हाइवे क्राइम टाईम" के नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का शीर्षक आबंटित हुआ जिसे कालेज के सहपाठी एवं मुँहबोले छोटे भाई; अधिवक्ता (सह पत्रकार) भरत सोनी के सानिध्य में अपनी कलम में धार लाने की प्रयास में सफलता की ओर प्रयासरत रहा। अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हुए; सन 2012 में "राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा" और सन 2015 में "स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी स्मृति (रायगढ़) की ओर से सक्रिय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किए जाने के बाद, सन 2016 में "लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की तरफ से निर्भीक पत्रकारिता के सम्मान से नवाजा जाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्यजनक रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.