ग्राम पंचायत कोसीर, शीघ्र बन सकता है नगर पंचायत।

।। रंग ला रही है सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी जांगड़े की मेहनत ।।

।। प्रदेश में नया नगर पंचायत बनाने की कयावद शुरु ।।
।। किसान नेता गनपत जांगड़े की भी सक्रियता जारी ।।

*लक्ष्मी नारायण लहरे (कोसीर)
श्रीमती उत्तरी जांगड़े
सारंगढ विधायक।
कोसीर। रायगढ़ जिले के सबसे बड़े ग्राम पंचायत कोसीर के लिये एक बार फिर खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है। सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े के प्रयास से शीघ्र ही कोसीर ग्राम पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा देने की कयावद शुरू हो गई है।
विधायक सारंगढ के पत्र क्रमांक 351 17.7.2019 के तारतम्य में नगरीय प्रशासन विभाग ने अभिमत सहित प्रस्ताव मंगाकर प्रशासनिक कार्यवाही शुरू कर दी है तथा उम्मीद है कि अब कोसीर मे सरपंच का नही बल्कि इस बार नगर पंचायत का चुनाव होगा। कोसीर के इस बड़ी उपलब्धि के लिये विधायक श्रीमती उत्तरी जांगड़े और किसान नेता गनपत जांगड़े की सक्रियता का विशेष योगदान है।
इस संबंध मे सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है; वही इसके बाद ग्राम पंचायत का त्रि-स्तरीय चुनाव भी होगा। अपने किये गये वादो को पूर्ण करने के लिये पहचानी जाने वाली भूपेश बघेल की सरकार के द्वारा इन चुनावो की तारीखो की घोषणा करने के पूर्व ही नये नगर पंचायत बनाये जाने के वादो को पूर्ण करने की तैयारी शुरू कर दिया है। सारंगढ़ विकासखंड़ के ग्राम पंचायत कोसीर रायगढ़ जिला का सबसे बड़ा ग्राम पंचायत है। इस कारण से इस ग्राम पंचायत का नाम रायगढ़ जिले से बनने वाले नगरीय निकाय मे पहले नंबर पर गया है।
इस मामले मे नगरीय प्रशासन विभाग के एक अधिकारी के द्वारा संकेत दिया गया है कि कोसीर अब ग्राम पंचायत नही रहेगा वह नगरीय प्रशासन विभाग के अधीन आने वाला है। उसमें कोसीर नगर पंचायत का गठन भी शामिल है। वर्षो से उपेक्षित पड़े कोसीर के ग्राम पंचायत को उन्नयन कर नगर पंचायत बनाये जाने की मांग काफी दिनो से हो रही थी किन्तु पुराने जनप्रतिनिधि इन बातो को उपेक्षित कर दिया जाता रहा है। इस मामले में सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े के द्वारा विशेष रूचि लेकर फाईल को मूव कराने के लिये सक्रियता का परिणाम अब दिखने वाला है। सूत्रो की माने तो कोसीर को नगर पंचायत का दर्जा पंचायत चुनाव के पूर्व मिलने की प्रबल संभावना है। बहरहाल विधायक श्रीमती उत्तरी जांगड़े अपने क्षेत्र मे विकास कार्यो के साथ साथ बड़ी उपलब्धि भरी मांगो को प्रबलता के साथ मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल और अन्य मंत्रीगणो के साथ रखने में सफल दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *