Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

Crime

साइबर क्राइम अलर्ट : त्योहार आते ही आने लगे ठगों के मैसेज, क्लिक करते ही खाता हो जाएगा खाली

लोगों को लगता है, किसी भी तरह सिर्फ उन्हें कोई ऐसा आफर हाथ लग जाए, जिससे उन्हें बड़ी बचत हो। इसका फायदा उठाते हैं ठग, जो लुभावने आफर्स का लालच देकर ही ठगी करते हैं। त्योहार का मौसम शुरू ही हुआ है और ठगों के मैसेज लोगों के पास पहुंचना शुरू हो गए हैं। भले ही कंपनियों ने अभी इतने आफर्स न निकाले हों, लेकिन ठगों ने आकर्षक आफर वालेमैसेजलोगोंकेपासपहुंचरहेहैं।

HIGHLIGHTS

  1. लोगों की बचत करने की आदत का फायदा उठाना चाहते हैं ठग
  2. ठगों के मैसेज लोगों के पास पहुंचना शुरू हो गए हैं
  3. जैसे ही मैसेज के झांसे में कोई आया, वैसे हो जाती है ठगी

 ग्वालियर। त्योहार का मौसम शुरू हो चुका है। पहले रक्षाबंधन, फिर जन्माष्टमी। जन्माष्टमी के बाद अब बाजार में गणेशोत्सव की तैयारी शुरू हो जाएंगी, फिर दीपावली तक लगातार फेस्टिव सीजन रहना है। फेस्टिव सीजन है तो शुभ मुहूर्त में खरीदारी भी खूब होती है। चाहे कपड़े हो, गहने हों, इलेक्ट्रानिक आइटम हों या फिर गाड़ियां। ऐसे में लोगों को लगता है, किसी भी तरह सिर्फ उन्हें कोई ऐसा आफर हाथ लग जाए, जिससे उन्हें बड़ी बचत हो।

इसका फायदा उठाते हैं ठग, जो लुभावने आफर्स का लालच देकर ही ठगी करते हैं। त्योहार का मौसम शुरू ही हुआ है और ठगों के मैसेज लोगों के पास पहुंचना शुरू हो गए हैं। भले ही कंपनियों ने अभी इतने आफर्स न निकाले हों, लेकिन ठगों ने आकर्षक आफर वाले मैसेज भेजना चालू कर दिए हैं। अगर झांसे में आ गए तो फंसना तय है। इसलिए सावधान रहें… इस रिपोर्ट में पढ़िए, आखिर किस तरह के मैसेज भेजकर ठग कैसे ठगी कर रहे हैं।

ऐसे बच सकते हैं ठगी से

  • अगर आपके पास एसएमएस या इंटरनेट मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म के जरिए कोई मैसेज आ रहा है, यह मैसेज किसी कंपनी के भी नाम से है। कोई लिंक है तो सावधान हो जाइए। सबसे पहले आफर और उस मैसेज की वास्तविकता जान लीजिए। इसी लिंक के जरिये ठगी होती है।
  • ठग खरीदारी पर बोनस प्वाइंट, लकी ड्रा, एक प्रोडक्ट खरीद पर दो मुफ्त, आकर्षक लोन आफर, लोन लिमिट आफर भी खूब दिए जाते हैं। इसमें लोग फंस जाते हैं।
  • लोग जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं मोबाइल हैक होता है और ठगी हो जाती है। इस लिंक के जरिये ही पूरा खेल होता है। इसलिए किसी भी तरह की लिंक को क्लिक नहीं करना चाहिए।
  • साइबर एक्सपर्ट बताते हैं- कोई भी अधिकृत इ कामर्स कंपनी होगी, उसकी वेबसाइट एचटीपीपीएस होगी न कि एचटीपीपी। एस का मतलब ही होता है सिक्योर। यानि इस पर सफरिंग सुरक्षित है।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page