*किरीट ठक्कर।

गरियाबंद। मैनपुर क्षेत्र में सिंचाई का कोई भी साधन नही है, जिसकी वजह से इस क्षेत्र के किसान केवल वर्षा ऋतु में ही फसलो की बोवई कर पाते है। कई बार बरसात के मोैसम में भी समुचित बारिश नही होने के कारण खेतो में सिंचाई की आवश्यकता पडती है। इस क्षेत्र के किसान वर्षो से सिंचाई के लिये एक बडे जलाशय निर्माण कि मांग करते आ रहे है। किंतु वन विभाग की आपत्ति के कारण सलप जलाशय का निर्माण पिछले 35 सालो से रूका हुआ है।
सलप जलाशय निर्माण कि मांग को लेकर स्थानिय पत्रकार तीव कुमार सोनी 1 जनवरी 2019 से अनिश्चितकालिन धरने पर बैठ रहे है।
तीव कुमार सोनी के अनुसार क्षेत्र के किसान कई बार उनसे अपनी तकलीफ व सिचांई की समस्या के संबंध में बताते रहे हैै, तदानुसार उक्त जलाशय निर्माण के लिये कई बार समाचारो का प्रकाशन भी किया गया है, इसके अतिरिक्त तीव कुमार सोनी ने बताया कि मैने स्वयं प्रधानमंत्री , मुख्यमंत्री साथ ही पर्यावरण मंत्रालय को कई बार पत्र लिखकर सलप जलाशय के शीघ्र निर्माण के लिये निवेदन कर चुका हुं, किंतु अब तक शासन प्रशासन की ओर से किसी भी प्रकार का प्रयास नही किया गया है। इसी कारण मैैं किसान भाईयो के हित में सलप जलाशय निर्माण कि मांग को लेकर अनिश्चित कालिन धरने में 1 जनवरी 2019 से मैनपुर में बैठ रहा हुं। जब तक जलाशय का निर्माण आरंभ नही किया जाता , धरना जारी रहेगा।

By Dinesh Soni

जून 2006 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मेरे आवेदन के आधार पर समाचार पत्र "हाइवे क्राइम टाईम" के नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का शीर्षक आबंटित हुआ जिसे कालेज के सहपाठी एवं मुँहबोले छोटे भाई; अधिवक्ता (सह पत्रकार) भरत सोनी के सानिध्य में अपनी कलम में धार लाने की प्रयास में सफलता की ओर प्रयासरत रहा। अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हुए; सन 2012 में "राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा" और सन 2015 में "स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी स्मृति (रायगढ़) की ओर से सक्रिय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किए जाने के बाद, सन 2016 में "लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की तरफ से निर्भीक पत्रकारिता के सम्मान से नवाजा जाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्यजनक रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.