Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

National

जेएनयू : छात्रावास के नियमों में बदलाव व फीस वृद्धि को लेकर छात्र और विश्वविद्यालय प्रशासन आमने-सामने।

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में छात्रावास के नियमों में बदलाव को लेकर विवि प्रशासन के खिलाफ पिछले 8 दिनों से छात्रसंघ के बैनर तले छात्रों ने अपना हड़ताल जारी रखा है। प्रशासन के खिलाफ चल रहे इस हड़ताल में अब छात्र संघ के साथ सभी छात्र संगठन एक हो गए हैं।
बता दें जेएनयू प्रशासन ने 14 साल बाद छात्रावास के नियमों में बदलाव को लेकर बीते दिनों नया प्रारूप तैयार किया है। जिसके सार्वजनिक होने के बाद छात्रों ने अपना विरोध जताया था।
यह नज़ारा जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय(JNU) का हैं, जिसका पूरा कैम्पस केंद्रीय रिजर्व पुलिस (CRPF) के हवाले कर दिया गया है। शायद सरकार चाहती है कि देश के इस अग्रणी विश्वविद्यालय में समाज के कमजोर तबके यानी जिसे तथाकथित “एलीट क्लास” अपनी कुंठाओं के कारण ‘केटल क्लास’ कहता है, के छात्र शिक्षा ग्रहण करने से वंचित किये जायें। इसीलिए उसने कुलपति के माध्यम से फीस 3000/- से बढ़ाकर एक लाख बीस हजार कर दी है। क्या ऐसी स्थिति में किसी गरीब का बच्चा इस उच्चकोटि के शिक्षण संस्थान में प्रवेश पा सकेगा?
इसी शुल्क वृद्धि के विरोध में JNU के छात्र एकजुट होकर आंदोलन कर रहे हैं लेकिन; सरकार और वीसी शिक्षा विरोधी हो तो इस विश्वविद्यालय का बर्बाद होना तय है।
संघ द्वारा नियुक्त कुलपति एम. जगदीश कुमार ने होस्टल फीस में 300% से ज्यादा की बढ़ोतरी कर दी है, जिसका विरोध जेएनयू के सभी छात्र-छात्रायें एकजुट होकर कर रहे हैं। जिनकी आवाज को दबाने के लिए सरकार ने अर्धसैनिक बल—CRPF की टुकड़ियाँ विश्वविद्यालय में नियुक्त कर दी हैं।

@Mahesh sayta

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page