Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

Chhattisgarh

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर CET पेपर लीक मामले में अपने वादे से मुकरी विश्वविद्यालय प्रशासन,

छात्रों से रिपोर्ट साझा किए बिना ही निकाल दिया रिजल्ट।

मामले का विवाद पूरी तरह थमा नहीं है।

रायपुर। दिनांक 6 जून को छात्रों के द्वारा अनिश्चित कालीन अनशन किया गया था जिसमे कुलपति ने आश्वासन दिया था की 2 दिन मे नई जाँच कमिटी गठित करके छात्रों को रिपोर्ट दे देंगे। किन्तु 5 दिन बीत जाने पर भी रिपोर्ट नही दिया गया| बल्कि रिजल्ट जारी कर दिया गया और छात्रों को बोला गया की सूचना का अधिकार, अधिनियम लगाकर आप जाँच की रिपोर्ट ले सकते हो। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुरोध पर छात्रों ने अनशन वापस ले लिया। छात्रों को आश्वासन दिया गया था की उन्हें पहले रिपोर्ट दिया जायेगा। पर आनन फानन में छात्रों को बिना रिपोर्ट दिखाये रिजल्ट निकाल दिया गया। सोचने वाली बात है काउंसलिंग में अभी बहुत समय है फिर भी विश्वविद्यालय प्रशासन इतनी जल्दबाजी में क्यों है?
विश्वविद्यालय ने यह भी आश्वासन दिया था कि जहाँ से पेपर लीक की सुचना आयी थी वहाँ के छात्रों की अपने MIS के साइबर एक्सपर्ट द्वारा साइबर जाँच की जायेगी एवं उसके बाद ही किसी निर्णय पर पहुंचा जायेगा। पर विश्वविद्यालय के साइबर एक्सपर्ट मुख्य आरोपी जिसने सभी छात्रों को कॉल किया था उसकी ही डाटा रिकवरी करने में असमर्थ रहें। इसके बाद भी विश्वविद्यालय ने रिपोर्ट बना के प्रस्तुत कर दी।
सभी छात्रों की मांग थी की साईबर जाँच हो लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने साईबर जाँच के लिये साफ इंकार कर दिया गया?
मामले की जाँच पूरी नही हो पाई और रिजल्ट को इस प्रकार जल्दबाजी मे घोसित करना संदेह का विषय हैं। विश्वविद्यालय के इस रवैये से छात्रों में बहुत असंतोष एवं आक्रोश है।

यह है मामला : कमेटी में विवि के छह लोग

इंदिरा गांधी कृषि विवि रायपुर ने एमएससी (कृषि), एमएससी (उद्यानिकी), एमटेक (कृषि अभियांत्रिकी) एवं पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) का आयोजन 26 मई को किया। विवि के नौ महाविद्यालयों में एग्जाम हुआ। परीक्षा का मॉडल आंसर 27 मई को विवि की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया। इसके बाद विवि को शिकायत मिली कि वाट्सएप के माध्यम से एक ऑडियो टेप वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति कुछ छात्रों को एमएससी (कृषि) सीईटी का प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का दावा कर रहा है और छात्रों से इसके एवज में पैसे मांग रहा है। इस पर विवि ने अधिष्ठाता छात्र कल्याण की अध्यक्षता में छह वरिष्ठ प्राध्यापकों की एक जांच समिति गठित की। समिति ने 31 मई को कृषि महाविद्यालय भाटापारा के संबंधित छात्रों से पूछताछ की, एक जून को परीक्षा से जुड़े संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से चर्चा की। समिति ने अपनी रिपोर्ट विवि को सौंपी। विवि का कहना है कि समिति ने जांच में पाया कि सीईटी का कोई प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है। समिति का अभिमत है कि चूंकि कोई प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है अतः दोबारा परीक्षा आयोजित करने की आवश्यकता नहीं है।

साभार : *सूत्र।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page