Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

Chhattisgarh

पांडुका वन परिक्षेत्र में वन्य प्राणियों पर संकट।

किरीट ठक्कर
गरियाबंद। पिछले दो वर्षों में ही वन परिक्षेत्र पांडुका में वन्य प्राणियों की संख्या बेहद कम हो चुकी है। नदी, झरने और सुंदर पहाड़ियों से आच्छादित ये जंगल वन्य जीवों के लिए कुछ समय पहले तक बेहद सुरक्षित था।
जतमई-घटारानी
विदित हो वन परिक्षेत्र पांडुका के अंतर्गत तौरेन्गा, दीवना, घटारानी, जतमई, तालेसर, गायडबरी आदि गांव के आस पास घना जंगल है जहां कभी जंगली जानवरों की बहुतायत होती थी। इसी वन परिक्षेत्र में जतमई और घटारानी जैसे सुरम्य प्राकृतिक स्थल भी है। कभी यहाँ हिरणों और नीलगाय के झुंड नजर आते थे, किन्तु अब ये भी एक्का-दुक्का नजर आ जाये तो बड़ी बात है।
प्रतीकात्मक छायाचित्र
जानकारी के अनुसार इस वन परिक्षेत्र में शिकारी सक्रिय है जो इन बेजुबान जानवरों का बेरहमी से शिकार मांस भक्षण के लिए करते है। प्राकृतिक स्थल जतमई घटारानी में लगातार सैलानियों का आना लगा रहता है जिसकी वजह से बाहरी शिकारियों के यहाँ आने पर आसपास के ग्रामीणों को उनके इरादों का इल्म नही हो पाता।

मृत मिला भारी भरकम जंगली सुवर

प्रतीकात्मक छायाचित्र
दो दिनों पूर्व ग्राम तौरेन्गा के पास खेत मे ग्रामीणों ने एक भारी भरकम सुवर को मृत अवस्था मे देखा, जिसकी सूचना वन कर्मियों को दी गई। जानकारों के अनुसार इस मृत सुवर का वजन करीब 200 किलो रहा होगा। कुछ लोगो ने इसे गोली मारने की आशंका व्यक्त की है।
सूत्रों का तो ये भी कहना है कि आए दिन जंगल मे शिकारियों की गोलियों की आवाज सुनाई देती है। यहाँ शिकारी लग्जरी गाड़ियों में आकर अत्याधुनिक हथियारों से लैस, हिरणों और जंगली सुवर का शिकार करते हैं। जिसकी वजह से वन्य जीव जन्तुओ की संख्या लगातार कम होती जा रही है जो चिंता का विषय है।
मृत मिले जंगली सुवर के शव को वन कर्मियों ने खेत से लाकर पोंड डिपो में पोस्टमार्टम कर दफनाया है। रिपोर्ट आने के बाद सुवर की मौत का खुलासा होने की बात कही जा रही है।
“रेंज ऑफिसर अली साहब से हमने इस मुद्दे पर जानकारी ली तो उन्होंने दो चार कार्यवाही की बात करते हुए मीटिंग में होने का हवाला दिया और मोबाइल डिस्कनेक्ट कर दिया…!”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page