शौक पुरा करने बैंक में की थी चोरी, पकडे गये जनाब।

*किरीट ठक्कर।
राजिम (गरियाबंद)। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित राजिम में पिछले दिनों हुयी चोरी का पर्दाफ़ाश पुलिस ने कर लिया है। पिछले शुक्रवार – शनिवार 14 दिसंबर की दरम्यानी रात राजिम नगर के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में लाखों रुपयों की चोरी हो गयी थी। चोरों ने वारदात को अंजाम देने के पहले बैंक कार्यालय का विद्युत कनेक्शन काट दिया था, ताकि सीसीटीवी में फुटेज ना आ सके, इसके बाद बाथरुम में लगे वेंटिलेशन के सरियों को कटर मशीन से काटकर चोर अंदर प्रवेश कर गये थे।
शनिवार कार्यालीन समय में बैंक में चोरी का पता चला, जिसके बाद बैंक स्टाफ ने पुलिस को सुचना दी। चोर लगभग 9 लाख 80 हजार की रकम उडा ले गये थे। मजे की बात ये की पुलिस को सीसीटीवी के डीबीआर खंगालनें पर दो घंटे के फुटेज ही नही मिले, क्योंकि वारदात के वक्त बैंक लाइट बंद कर दी गयी थी।
घटना को अंजाम देने के तरीके से प्रारंभ में ही पुलिस को लगा की किसी जानकार का ही कारनामा है जो अक्सर बैंक में आता जाता रहा हो  इसी आधार पर जांच को दिशा दी गई। अंतत: पुलिस को सुचना मिली की बैंक के बगल में कार्यरत एक कारपेंटर घटना दिनॉक और उसके बाद से काम पर नही आ रहा है। संदेह के आधार पर पुलिस ने ग्राम बेलटुकरी निवासी लोमेश साहु पिता सियाराम साहु उम्र 25 वर्ष से सघन पूछताछ की, लोमेश ने अपना अपराध कबुल करते चोरी गये मशरुका व घटना में प्रयुक्त औजार को छिपाये गये स्थान से बरामद करवाया।
बैक प्रबंधक रमेश शर्मा के अनुसार जिस पेटी से चोर रकम ले उडा था उसमें पांच लाख रुपए के मान्य नोट तथा 4 लाख 80 हजार के अमान्य नोट थे  बगल में ही रखी दुसरी पेटी में 80 लाख रुपए थे जिसे काटकर खोलने में आरोपी असफल रहा था।
आरोपी लोमेश साहु ने पुलिस को बताया बाथरुम में लगे वैंटिलेशन के सरियों को कटर मशीन से काटकर अंदर घुसा था फिर स्ट्रांग रुम के ताले को भी कटर मशीन से काटा था। जानकारी के अनुसार आरोपी लोमेश साहु बी ए पास है और अपने शौक पूरा करने की गरज से उसने चोरी की घटना को अंजाम दिया था।  राजिम पुलिस ने अपराध क्रमांक 336/18 धारा 457 , 380 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना की और 36 घंटे के अंदर आरोपी को धर दबोचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *