सारंगढ जनपद कागजो में हो गया पूरा ओडीएफ सरपंच,सचिव की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल…

*सारंगढ। केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन एस.बी.एम. के तहत शौचालय बनने की प्रपोजल जारी हुआ था। जिससे रायगढ जिले के सारंगढ जनपद क्षेत्रो के 125 पंचायतो पर सर्वे के आधार पर बनना पंचायत एजेंसियों के द्वारा ग्रामीणों को बताया गया, जिसके हिसाब से बनना शुरू हुआ कुछ दिन तक तो ग्रामीणों को बताया गया कि आप अपने रुपये लगाकर 12 हजार से कंप्लीट करवा लो फिर आपके खाता में पंचायत के द्वारा भेजा जाएगा लेकिन ऐसा नही हुआ। ऐसे शिकार हुए बहोतो पंचायत है जिन्होंने अपना रुपए फसाकर शौचालय बनवा लिया है लेकिन अभी तक उनकी सहायता राशि नही मिल पाया है। सारंगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत हिर्री जैसे हज़ारो ग्राम पंचायत है जहाँ एक ही हितग्राही की शौचालय को 3 से 4 लोगों के नाम पर जीओ टेक कर पास करवाया गया है जिसकी जीता जागता सबूत आपको ग्राम पंचायत हिर्री में तमाम घर मिल जाएगा जहा शौचालय बना ही नही है लेकिन कागज पर उनकी शौचालय बनकर तैय्यार हो गया है यहां तक इस्तेमाल भी कर रहे है।
सूत्रों से माने तो 125 पंचायतों में अब तक किस भी पंचायत में एसबीएम के तहत बनने वाले शौचालय में 12 हजार की खपत नही आई होंगी जितने भी शौचालय बने है सभी मे 6 से 7 हजार तक कि बजट लगी होगी ये हम नही कहते वास्तविकता कहती है आप जाकर वहां अंदाजा लगा सकते है कितनी लागत आयी है उसे जिला पंचायत से शेड्यूल दिया गया था इस मॉडल में बनना है। कहकर जानकारी दिया ट्रेनिंग दिया गया था, लेकिन उस लेबल में तैयार करते तो शायद अधिकारी को कमीशन नही मिलता और सरपंच, सचिवों को देने के लिए बचता नही जबकि मजदूरों के माध्यम से बनना था लेकिन सरपंच के द्वारा ठेका देकर बनवाया गया

लीच-पिच शौचालय बनाने की मापदंड क्या है

  1. शौचालय का गड्ढा 1 मीटर गोलाई एवं 1 मीटर गहराई।
  2. पेयजल श्रोत से 10 मीटर की दूरी पर बनाना है।
  3. शौचालय गड्ढा में जालीदार जुड़ाई
  4. जक्शन चेम्बर से लीच पिट तक 1:10 का ढाल
  5. रूरल पैन की स्थापना पीछे की दीवार से 9 इंच की दूरी पर स्थापित
  6. शौचालय की आंतरिक आकार कम से कम 1 मीटर चौड़ा 1.10 मीटर लम्बाई
  7. शौचालय कमरे की ऊँचाई सामने सामने की ओर 6.5 फ़ीट एवं पीछे की ऊँचाई 6 फ़ीट
  8. छत के ऊपर पैरापेट वाला निर्माण
  9. एक बार मे एक ही गढ्ढे चालू
  10. गैस पाइप की आवश्यकता नही
  11. और शौचालय की दरवाजा बाहर की ओर खुलना चाहिए
इतने नियमो को पालन करना है जिससे शौचालय पूरा हो जाएगा लेकिन किसी भी पंचायतो में सारंगढ़ जनपद के इस आधार पर नही बनी है।

जनपद सारंगढ क्या कहते है स्वच्छ्ता प्रभारी पीयूष तिवारी…

आपको जानकारी चाहिए तो आप सूचना का अधिकार लगा लो उससे आपको पूरी लिस्ट मिल जाएगी या पंचायत सचिव से सम्पर्क कीजिये वो आपको देंगे लिस्ट. मुझे लिस्ट देने या बताने की अधिकार नही है।
कहते है सचिव… मेरे पास लिस्ट नही है जनपद में आप जाकर पता कीजिये।

*सारंगढ़-जोहार छत्तीसगढ़

By Dinesh Soni

जून 2006 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मेरे आवेदन के आधार पर समाचार पत्र "हाइवे क्राइम टाईम" के नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का शीर्षक आबंटित हुआ जिसे कालेज के सहपाठी एवं मुँहबोले छोटे भाई; अधिवक्ता (सह पत्रकार) भरत सोनी के सानिध्य में अपनी कलम में धार लाने की प्रयास में सफलता की ओर प्रयासरत रहा। अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हुए; सन 2012 में "राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा" और सन 2015 में "स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी स्मृति (रायगढ़) की ओर से सक्रिय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किए जाने के बाद, सन 2016 में "लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की तरफ से निर्भीक पत्रकारिता के सम्मान से नवाजा जाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्यजनक रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.