Welcome to CRIME TIME .... News That Value...

Crime

मुर्गा भात खिला कर भू माफिया ने हड़प ली किसान की पूरी जमीन

आरोपितो के विरुद्ध कुनकुरी थाने में प्राथमिकी पंजीबद्ध किया गया है। किए गए शिकायत में कंडोरा निवासी पीड़ित किसान बुधन राम ने आरोप लगाया है कि कंडोरा में उसकी 2 एकड़ 35 डिसमिल पैतृक जमीन है। आरोपित ने झांसा देकर किसान से पर्चा पट्टा ले लिया..

HIGHLIGHTS

  1. जमीन खरीदी बिक्री के मामले में दर्ज हुआ एफआईआर
  2. कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी को दिए जांच आदेश
  3. आदिवासी किसान जिले में पहले भी हो चुके ठगी के शिकार

जशपुरनगर। भू माफिया और दलाल के चंगुल में फंस कर किसान अपनी पूरी खेती की जमीन गंवा बैठा। भू माफिया ने अनपढ़ किसान को मुर्गा भात खिला कर पूरी जमीन की रजिस्ट्री करा ली। ज़ब पीड़ित किसान ने मामले की शिकायत की तो आरोपित ने उसके खाते में 5 लाख रूपये डाल दिए।

ढाबा में बैठा कर मुर्गा भात खिलाया
गाँव में रहने वाला दलाल घूरवा उर्फ़ जगमोहन राम उसके पास आया और 20 डिसमिल जमीन बिकवाने का झांसा देकर उससे पर्चा पट्टा ले लिया। पीड़ित के अनुसार कुछ दिन बाद जगमोहन ने उसे आरोपित सफदर हुसैन से मिलवाया और 20 लाख रूपये 1 एकड़ 26 डिसमिल जमीन बेचने की सहमती बनी। पीड़ित के अनुसार आरोपित दलाल और सैयद सफदर हुसैन ने उसे 26 सितंबर 2023 को कार में बैठा कर लोरो लाए और यहाँ एक ढाबा में बैठा कर उसे मुर्गा भात खिलाया।
जमीन की नहीं मिली कोई रकम
यहाँ आरोपित ने पीड़ित किसान को 15 लाख का चेक दिया तो किसान ने नगद राशि की मांग किया। कुनकुरी के रजिस्ट्री आफिस में उससे एग्रीमेंट और मशीन में अंगूठा लगवा लिया गया। इसके बाद आरोपित सफदर हुसैन ने बिना उसे बताये,उसके खाते में 5 लाख 10 हजार रूपये डाल दिया और 15 लाख का चेक दिया। आरोपित के खाते में रकम ना होने से चेक बैंक में जमा ही नहीं हो पाया है। पीड़ित किसान का दावा है कि उसे ना तो रजिस्ट्री के पहले और ना ही बाद में जमीन की कोई रकम मिली। इस पर उसने कुनकुरी तहसील कार्यालय में नामांतरण ना करने का आवेदन दिया और कुनकुरी थाने में शिकायत की।
कलेक्टर ने दिया मामले की जांच का आदेश
कुनकुरी पुलिस द्वारा कार्रवाई ना किए जाने पर, कलेक्टर डा रवि मित्तल ने कुनकुरी के अनुविभागीय अधिकारी को मामले की जांच का आदेश दिया। इस जांच में पीड़ित किसान बुधन राम की शिकायत की पुष्टि होने पर कुनकुरी के तहसीलदार की शिकायत पर कुनकुरी पुलिस ने आरोपित सैय्यद सफदर हुसैन और जगमोहन राम के विरुद्ध धारा 420 और 34 के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध किया है।
2,32 के जाल में फंसा किसान
जांच अधिकारी को दिए गए बयान में पीड़ित किसान बुधन राम ने बताया है कि कुनकुरी के रजिस्ट्री आफिस ले जाने से पहले आरोपित सैय्यद सफदर हुसैन ने उससे बोला था कि आफिस में कोई उससे पूछे तो तुम सिर्फ 2,32 बोलना। अनपढ़ होने के कारण वह इसका मतलब नहीं समझ पाया और आरोपित ने जैसे बताया था, रजिस्ट्री के समय वैसा ही बोल दिया।
पहले भी हो चूका है विवाद
आदिवासी बाहुल्य जशपुर जिले में जमीन खरीदी बिक्री को लेकर विवाद की स्थिति बनती रही है। बीते कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान सबसे बड़ा विवाद तत्कालीन भूपेश बघेल सरकार में खाद्य मंत्री रहे अमरजीत भगत के जज बेटे के नाम पर खरीदे गए पहाड़ी कोरवाओ की जमीन को लेकर हुआ था।
मामले को लेकर हुई राजनीति के बाद,अमरजीत भगत को खरीदी गई जमीन पहाड़ी कोरवाओ को वापस करनी पड़ी थी। हाल ही में कलेक्टर डा रवि मित्तल ने धारा 170 ख के एक मामले में कुनकुरी के लोयला स्कुल के कब्जे की 5 एकड़ जमीन को वीरेंद्र लकड़ा को लौटाने का आदेश दिया है। इस मामले में विदेशी नागरिक द्वारा गलत जानकारी देकर जमीन क्रय करने का आरोप लगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page