Crime

इंदौर अनाथालय में 21 लड़कियों ने लगाया दुर्व्यवहार का आरोप…

समझ में नहीं आता भाजपा शासनकाल में ही वहसी दरिंदे कफ़न फाड़कर क्यों बाहर आ जाते है और फिर मासूमों की इज्जत तार-तार कर बेख़ौफ़ समाज में कैसे घूमते रहते है ! भाजपा कहती है “राम राज आएगा” और फिर राम के नाम पर लोगों को बरगला भी देता है। खुद ही नारा पैदा करता है कि बेटी बचाओ, और उन्हीं बेटियों की इज्जत को कौन हरामी का जना रौंदता है..?

रमन के माथे का कलंक झलियामारी काण्ड

साल 2013 में छत्तीसगढ़ प्रदेश के कांकेर ज़िला के झलियामारी गांव स्थित सरकारी कन्या आश्रम में 8 से 11 साल की नाबालिग़ बच्चियों के बलात्कार का मामला तब सामने आया था। जब बलात्कार की पीड़ा झेल रही एक बच्ची के अभिभावक ने कलेक्टर को पत्र लिख कर इस मामले की शिकायत की थी। इसके बाद जब जांच हुई तब पता चला कि इस सरकारी आश्रम के चौकीदार दीनानाथ नागेश और शिक्षाकर्मी मन्नूराम गोटा पिछले कई सालों से लड़कियों के साथ बलात्कार कर रहे थे। मामले के खुलासे के बाद आरोपी एक टीचर और चौकीदार को गिरफ्तार किया गया था।

राम आएँगे के सुर-ताल में दब जाती रुदन

इंदौर (एमपी) hct desk : चूँकि देश राममय होकर राम आएँगे तो अंगना सजाऊंगी के सुर-ताल में झूम रहा है लेकिन इसी सुर-ताल की गूंज में मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित वात्सल्यपुरम अनाथालय की 4 साल से लेकर 16 साल की 21 लड़कियों पर जो बर्बरता बीती है उसे सुनकर आपके पैरो तले जमीन शायद ही खिसके मगर आपके अंदर का जमीर आपको झिंझोड़कर रख देगा।

बाल कल्याण समिति के औचक निरीक्षण से उजागर हुआ मामला

13 जनवरी को इंदौर में वात्सल्यपुरम जैन ट्रस्ट द्वारा संचालित अनाथालय में बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) की एक टीम द्वारा औचक निरीक्षण के बाद चौंकाने वाला मामले का खुलासा हुआ तब जाकर आज से तीन दिन पहले कुछ बड़े मीडिया कहे जाने वाले समाचार की सुर्ख़ियों में आया है। इन्ही मीडिया सूत्रों से हवाले से अनाथालय की पीड़ित लड़कियों ने स्टाफ मेंबर्स पर दुर्व्यवहार और अत्याचार का आरोप लगाया है, पुलिस को आपबीती सुनाई तो अफसर हैरान रह गए। खबरों के मुताबिक मामले की शिकायत पर इंदौर पुलिस ने अनाथालय के 4 स्टाफ सदस्यों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

नग्न कर उल्टा लटकाने और गर्म चिमटा से दागते थे स्टाफ मेंबर्स !

पीड़ित लड़कियों ने दावा किया है कि उन्हें भयानक यातनाओं का सामना करना पड़ा, जिसमें कपड़े उतारना, लोहे के गर्म चिमटे से दागना, उल्टा लटकाकर सर के पास मिर्च डालकर धुंआ करना शामिल था। लड़कियों द्वारा साझा की गई आपबीती के आधार पर, पुलिस ने वात्सल्यपुरम जैन ट्रस्ट के चार कार्यवाहकों के खिलाफ किशोर न्याय अधिनियम और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण पॉक्सो (POCSO) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

21 लड़कियां ऑन द स्पॉट और चार अन्य लापता !

जांच पड़ताल के दौरान पता चला कि बरामद हुई बच्चियां अलग-अलग जिलों की रहने वाली हैं। खास बात ये है कि उनके माता-पिता से अनाथालय के लोग बच्चियों को यहां पर लाए थे। इतना ही नहीं जो रजिस्टर था, उसमें 21 बच्चियों के साथ ही अन्य चार बच्चियों का भी नाम था, लेकिन आश्रम से 21 लड़कियां बरामद हुई थी और चार बच्चियां लापता हैं।

https://chat.whatsapp.com/F36NsaWtg7WC6t0TjEZlZD

Dinesh Soni

जून 2006 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मेरे आवेदन के आधार पर समाचार पत्र "हाइवे क्राइम टाईम" के नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का शीर्षक आबंटित हुआ जिसे कालेज के सहपाठी एवं मुँहबोले छोटे भाई; अधिवक्ता (सह पत्रकार) भरत सोनी के सानिध्य में अपनी कलम में धार लाने की प्रयास में सफलता की ओर प्रयासरत रहा। अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हुए; सन 2012 में "राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा" और सन 2015 में "स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी स्मृति (रायगढ़) की ओर से सक्रिय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किए जाने के बाद, सन 2016 में "लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की तरफ से निर्भीक पत्रकारिता के सम्मान से नवाजा जाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्यजनक रहा।

Related Articles

5 Comments

  1. Hi Neat post There is a problem along with your website in internet explorer would test this IE still is the market chief and a good section of other folks will pass over your magnificent writing due to this problem

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button