Crime

उमरिया के अमिलिहा में संचालित अवैध रेत खदान

मानपुर से दीपक शर्मा।

उमरिया (मध्य प्रदेश) hct : जिले में रेत खदान का ठेका बाबा महाकाल मिनिरल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को जब से मिला है, तब से रेता कंपनी द्वारा उमरिया जिले में जगह-जगह से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। जिस जगह से उत्खनन किया जाता है, ना तो वहां कंपनी को कोई खदान स्वीकृत है और ना ही खदानों पर कोई सीमांकन और तो और ना ही कोई सूचना बोर्ड लगा होता है। जब स्थानीय लोगों द्वारा इस अवैध उत्खनन का विरोध किया जाता है तो कंपनी के द्वारा वहां से अवैध खनन बंद कर दिया जाता है।

खनिज विभाग का मिल रहा मौन समर्थन

देखा जाए तो कुछ दिन पहले रेता कंपनी के द्वारा ग्राम पंचायत पड़वार के सलैया खदान से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था तथा रॉयल्टी उमरिया जिले के बाहर की काटी जा रही थी, जिसका विरोध ग्राम पंचायत के सरपंच, उप सरपंच सहित सभी पंचों ने लिखित की थी। बावजूद इसके कंपनी के गुर्गों द्वारा स्थानीय प्रशासन एवं खनिज विभाग से मिलकर रेत का अवैध उत्खनन कर रहे थे। लेकिन हाई कोर्ट में रिट पिटीशन दायर होने के बाद हाई कोर्ट के जजमेंट में उमरिया जिला प्रशासन एवं खनिज विभाग से संचालित खदान का जांच प्रतिवेदन मांगे जाने पर रेता कंपनी एवं स्थानीय प्रशासन के पांव के नीचे से जैसे जमीन खिसक गई।

आनन फानन में हुआ बंद संचालित खदान 

आनन फानन में खनिज विभाग द्वारा उक्त संचालित खदान को बंद कर दिया गया। वही रेता कंपनी द्वारा दूसरा प्रयास मानपुर तहसील के मझौली ग्राम में सोन नदी पर बिंदास खनन किया जा रहा था, जिसकी जानकारी ग्रामीणों को होते ही ग्रामीणों द्वारा भारी संख्या में इकट्ठा होकर सोन नदी पर पहुंचकर विरोध कर अवैध उत्खनन बंद कर दिया गया जो आज दिनांक तक बंद है।

अमिलिया सोन नदी से जारी उत्खनन

जबलपुर तहसील के ग्राम रिछाई के स्टॉक के बलबूते चल रहा

बाबा महाकाल मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा अमिलिया के सोन नदी में रेत का अवैध उत्खनन कर टीपी ग्राम रिछाई तहसील जबलपुर के स्टॉक की काटी जा रही है जिसकी लीज उमरिया जिले के पूर्व रेता कम्पनी आरएसआई स्टोन वर्ल्ड के नाम से है जिसका मालिक राहुल शर्मा है। दिनांक 01/04/2024 को गाड़ी नंबर MP 18 GA 2459 अमिलिया खादान से लोड होती है जिसकी टीपी क्रामंक S-4837783249 ग्राम रिछाई तहसील जबलपुर स्टॉक आरएसआइ स्टोन वर्ल्ड की काट दी जाती है और टीपी में गाड़ी का रूट मानपुर ताला धमोखर उमरिया करकेली दर्ज किया जाता है।

अधिकारी बन जाते हैं मोदी जी के दिव्यांग !

इन तमाम अवैधानिक क्रिया कलापों से जिम्मेदार रूबरू तो हैं लेकिन कार्यवाही के नाम से साहेबान मोदी जी के दिव्यांग बन जाते हैं। चलों मान भी लिया जाए कि इन सब बातों से सरकार के नुमाइंदे बेखबर हैं तो जब इन्हें इनके संज्ञान में लाने इन्हें कुम्भकर्णीय निंद्रा से जगाने के प्रयास में खनिज विभाग के माइनिंग इंस्पेक्टर the walker (दिवाकर) चतुर्वेदी से शिकायत करने का अथक प्रयास किया जाता है तब उनका जवाब भी नपातुला होता है।

एन जी टी के नियमो की उड़ाई जा रही धज्जियाँ

मध्य प्रदेश की नई रेत नीति के अनुसार नर्मदा नदी को छोड़कर 5 हेक्टेयर से उपर की खदानों में मशीनों से खुदाई 3 मीटर गहराई तक की जा सकती है जिसका खुल कर मानपुर की अमिलिया खदान में अनदेखी की जा रही है नदी के धार को रोककर ही बीच नदी से रास्ता बनाकर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है।

जांच चौकियों में अपराधिक लोगों का जमावड़ा

बता दें कि उमरिया जिले में स्वीकृत जांच चौकिया में बाहरी आपराधिक तत्व के लोगों का जमावड़ा लगा रहता है ये लोग कहां से आए हैं ? पूरी रात रेत कंपनी के कर्मचारी हथियारों सहित आस-पास के गांव में दहशत फैलाते घूमते है। स्थानीय पुलिस थाने पर कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों की कोई भी जानकारी नहीं दी गई है जिससे क्षेत्र में बड़ी आपराधिक घटना घटने की आशंका बनी हुई है, और ये ऐसा हुआ तो पुलिस वेरिफिकेशन डब्बा है।

https://chat.whatsapp.com/F36NsaWtg7WC6t0TjEZlZD

Dinesh Soni

जून 2006 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मेरे आवेदन के आधार पर समाचार पत्र "हाइवे क्राइम टाईम" के नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का शीर्षक आबंटित हुआ जिसे कालेज के सहपाठी एवं मुँहबोले छोटे भाई; अधिवक्ता (सह पत्रकार) भरत सोनी के सानिध्य में अपनी कलम में धार लाने की प्रयास में सफलता की ओर प्रयासरत रहा। अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हुए; सन 2012 में "राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा" और सन 2015 में "स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी स्मृति (रायगढ़) की ओर से सक्रिय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किए जाने के बाद, सन 2016 में "लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की तरफ से निर्भीक पत्रकारिता के सम्मान से नवाजा जाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्यजनक रहा।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button