Chhattisgarh

चाचा भतीजा की जोड़ी ने मनरेगा के तहत लाखों का किया घोटाला

70 के दशक में भारतीय सिने पटल पर एक फिल्म आई थी, नाम था “चाचा भतीजा”। इस फिल्म में तब के समाया का He man यानि की धर्मेंद्र और कपूर खानदान का रोशन-ए-चिराग़, रणधीर कपूर पर एक गाना फिल्माया गया था, गाने के बोल है – “बुरे काम का बुरा नतीजा, सुन भाई चाचा …” हाँ, इस उद्धरण के पीछे का मूल सार भी एक चाचा-भतीजा ही है जिसने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी short में कहें तो मनरेगा (MNREGA) के तहत मजदूरों के हक़ में डाका डालकर लाखों रूपए का वारा न्यारा कर दिया और सरकारी नुमाइंदे गाँधी जी बन्दर की तरह जानबूझकर दिव्यांग बन बैठे है।

रोजगार सहायक और सरपंच के भाई ने लगाया शासन को लाखों का चूना

सार-बिला hct : सारंगढ़ और बिलाईगढ़ जिला जनपद पंचायत के तहत के ग्राम पंचायत फर्शवानी के रोजगार सहायक, भोगीलाल सिदार और सरपंच, गंगाराम सिदार के भाई कार्तिकेश्वर सिदार जो एक ही परिवार से है और रिश्ते में चाचा भतीजा लगते हैं, दोनों चाचा भतीजा ने मिलकर मनरेगा के मजदूरों का हक़ मारकर लाखों रूपये का घोटाला को अंजाम दे दिया है।

मामला ऐसा है कि; सरपंच गंगाराम सिदार को पद विहीन कर सरपंच का छोटा भाई कार्तिकेश्वर और सरपंच के चाचा भोगीलाल सिदार, जो ग्राम फर्शवानी में रोजगार सहायक के पद पर पदस्थ हैं, दोनों ने मिलकर अपने परिवार और करीबी लोगों के नाम मस्टररोल में फर्जी मजदूरी चढ़ा कर शासन को लाखों रूपये का चूना लगाने का काम विगत 5 वर्षो जारी रखे हैं। यहाँ, बतौर प्रमाणित कुछ इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज प्रस्तुत किया जा रहा है जिसका अवलोकन नीचे “file” लिखा गया है को स्पर्श (touch) कर किया जा सकता है।

घपला घोटाले की file 

सरपंच के माता, पिता, दादी माँ और सरपंच के छोटे भाई की पत्नी के नाम से ही लाखों रूपये का फर्जी मजदूरी चढ़ाया गया हैं, सरपंच के मितान के माता, पिता और कार्तिकेश्वर सिदार जो की पचांयत की पूरी कमान अपने हाथों रखा हैं अपने सारे करीबी और हितैषियों के नाम लाखों के फर्जी मजदूरी चढ़ाया गया है जिसकी जांच किया जाये तो 10 लाख से ऊपर का घोटाला सिर्फ नरेगा मजदूरी से ही निकल सकता है। अलावा इसके कि 15वे मद और मुलभुत की राशि दीगर है।

https://chat.whatsapp.com/F36NsaWtg7WC6t0TjEZlZD

Soni Smt. Sheela

सम्पादक : प्रचंड छत्तीसगढ़, मासिक पत्रिका, राजधानी रायपुर से प्रकाशित। RNI : CHHHIN/2013/48605 Wisit us : https://www.pc36link.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button