किसानों और आम जनता की समस्याओं को तहसील स्तर पर ही निराकरण सुनिश्चित करें

गरियाबंद । सोमवार को कलेक्टर नम्रता गांधी द्वारा जिले के राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई। बैठक के दौरान कलेक्टर द्वारा विभाग के कार्याें की विस्तृत समीक्षा करते हुये, राजस्व अधिकारियों को राजस्व संबंधी समस्त प्रकरणों, कार्यों का समय सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने निर्देशित किया गया।

कलेक्टर द्वारा अनुभागवार/तहसीलवार राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान जिले के अनुविभागीय अधिकारियों को अनिवार्य भूमि अर्जन व क्रय नीति के प्रकरणों को यथाशीघ्र शत् प्रतिशत् निराकरण सुनिश्चित करने के साथ अवैध कालोनाईजर्स के विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये गये है।

सीमांकन प्रकरणों का मानसून पूर्व निराकरण के निर्देश

इसी कड़ी में जिले के समस्त तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को भी कृषकों /आम जनता की समस्याओं को तहसील स्तर पर ही त्वरित गति से निराकरण सुनिश्चित करते हुये राजस्व न्यायालयों में लंबित बंदोबस्त त्रुटि सुधार, नामांतरण, बंटवारा प्रकरणों का 15 दिवस में निराकरण सुनिश्चित करते हुये सभी सीमांकन प्रकरणों के मानसून पूर्व निराकरण हेतु निर्देश दिये गये। बैठक में राजस्व अधिकारियों को लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों को विहित समयावधि में निराकरण कर तहसीलदारो को किसान हित में नक्शा अद्यतीकरण करने हेतु निर्देश दिये गये।

कलेक्टर द्वारा अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भूमि व्यवस्थापन वन पट्टा हाई कोर्ट में लंबित प्रकरण वृक्ष कटाई के अनुमति हेतु प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की गई तथा राजस्व अधिकारियों को राज्य शासन की मंशानुरूप कार्य करते हुये राजस्व संबंधी मामलो का धरातल पर निराकरण सुनिश्चित कर शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने निर्देश दिये गये। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर जे.आर. चौरसिया, अनुविभागीय अधिकारी (रा0) गरियाबंद विश्वदीप, श्रीमती ऋषा ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर गरियाबंद, डिप्टी कलेक्टर सुश्री चांदनी कंवर, सहायक अधीक्षक व समस्त राजस्व अधिकारीगण उपस्थित थे।

whatsapp

By Kirit Thakkar

विगत 10 से अधिक वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका, विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में समसामयिक आलेख, कविताएं, व्यंग रचनायें प्रकाशित, पढ़ना लिखना विशेष अभिरुचि, गरियाबंद जिले में "हाईवे क्राइम टाइम" के जिला ब्यूरो चीफ पद पर नियुक्त।

Leave a Reply

Your email address will not be published.