गरियाबंद। प्रति तीन वर्ष में होने वाली गरियाबंद मड़ाई का आयोजन इस बार शुक्रवार 4 मार्च को हो रहा है। इस मड़ाई में जन सैलाब उमड़ पड़ा है। खबर लिखे जाने तक लोगों की भीड़ देवी देवताओं के स्वागत में शारदा चौक में एकत्रित है। महिलाओं तथा बच्चों की टोली चौक के आस पास के घरों की छतों पर उपस्थित है। विदित हो कि इसी चौक पर ग्राम छिन्दोला ग्राम पारागांव, हसोदा , ग्राम बम्हनी के अलावा सातधार से देवी देवताओं का आगमन, स्वागत तथा मिलन होता है।

गरियाबंद मड़ाई मेला को लेकर जनता उत्साहित

शारदा चौक से पहले छिन्दोला की छिंदलाई माता, हसौदा से घाटवाली, बम्हनी से बाम्हनई माता का मिलन ग्राम पारागांव में दंतेश्वरी मैय्या से होता है। नगर के शारदा चौक में स्वागत के बाद सभी देवी देवता नगर की ओर प्रस्थान करते हैं।

बड़ी बड़ी मड़ाई डाँगो, बाजे गाजे के साथ झूमते देवी देवताओं की टोली नगर के बीच स्थित चंडी चौक के 6 चक्कर लगाती है, जबकि पहली भांवर पारागांव में होती है। इसके बाद चंडी चौक में सभी देवी देवताओं की विधिवत पूजा अर्चना की जाती है। पूजन विधि के बाद नगर तथा आस पास के गांवों की खुशहाली के लिए प्रार्थना की जाती है। पांच प्रमुख देवी देवताओं के अलावा ग्राम केशोडाहर, जोबा व अन्य गांवों से भी देवी देवताओं का आगमन होता है।

whatsapp group

By Kirit Thakkar

विगत 10 से अधिक वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका, विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में समसामयिक आलेख, कविताएं, व्यंग रचनायें प्रकाशित, पढ़ना लिखना विशेष अभिरुचि, गरियाबंद जिले में "हाईवे क्राइम टाइम" के जिला ब्यूरो चीफ पद पर नियुक्त।

Leave a Reply

Your email address will not be published.