कलेक्टर ने छुरा में धान खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण, प्लास्टिक बोरे में लाये गये धान की जप्ती।

गरियाबंद। कलेक्टर नम्रता गांधी ने आज जिले के छुरा विकासखंड अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने छुरा धान उपार्जन केंद्र में शासन की धान खरीदी का भी जायजा लिया। छुरा उपार्जन केंद्र में कलेक्टर ने धान खरीदी का औचक निरीक्षण किया, यहां उन्होंने टोकन, ऋण पुस्तिका और आधार कार्ड के बिना धान नही खरीदने के निर्देश दिए। मौके पर एक किसान द्वारा गत वर्ष के पुराने प्लास्टिक बारदाना में 10 कट्ठा धान लाने पर उसे जब्ती बनाने के निर्देश दिए हैं।

इस दौरान उन्होंने किसानों से चर्चा की और मशीन से नमी भी नापी। समिति प्रबंधकों को छूटे हुए सीमांत कृषकों को खरीदी में प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। धान खरीदी के अंतिम दिवस स्टैकिंग का भौतिक सत्यापन के पश्चात ही उठाव करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान समिति में किये गये खरीदी की जानकारी कलेक्टर द्वारा ली गई।

इंग्लिश मीडियम स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, गौठान और एकलव्य स्कूल का भी निरीक्षण

धान खरीदी निरीक्षण के पश्चात उन्होंने शासन द्वारा संचालित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल छुरा का निरीक्षण किया। उन्होंने यहाँ संचालित कक्षा एवं लैब का निरीक्षण किया। प्राचार्य को स्कूल में बेहतर व्यवस्था और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा केंद्र बनाने के लिए आवश्यक पहल और प्रयास करने कहा गया। इस दौरान उन्होंने अध्यापन और सीखने की प्रक्रिया के लिए शिक्षकों को अतिरिक्त प्रयास करने के निर्देश दिये।

बच्चों को सिखाई गिनती

आंगनबाड़ी कुसुमबुडा केंद्र का निरीक्षण करते समय उन्होंने बच्चों को गिनती सिखाई । कलेक्टर ने रोचक और मनोरंजक अंदाज में गिनती सिखाई जिससे बच्चे अत्यंत प्रसन्न हुए। यहां उन्होंने कुपोषित बच्चों के लिए अलग से सुपोषण प्लान बनाने के निर्देश दिए तथा फोटोग्राफ सहित ग्राफ के माध्यम से चार्ट बनाने के निर्देश दिए।

जमीन पर बैठकर की चर्चा

कलेक्टर ने एकलव्य आवासीय विद्यालय का निरीक्षण भी किया। यहां उन्होंने पानी की समुचित व्यवस्था के लिए पीएचई विभाग को आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए। मुड़ागांव गोठान में महिला दीदियों के कार्य के बारे में जानकारी लेते हुए जमीन में बैठकर चर्चा की। उन्होंने उनकी समस्याओं और आजीविका को बढ़ाने के संबंध में चर्चा की और आवश्यक सुझाव दिए । पाटसिवनी स्वास्थ्य केंद्र में निरीक्षण करने के दौरान उन्होंने ऑक्सीजन कंसंट्रेटेर को लगाने के निर्देश और केंद्र में आवश्यक साफ-सफाई ,व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। टीकाकरण की जानकारी उनके द्वारा ली गई साथ ही टीकाकरण के 2 दिन पूर्व कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी शीतल बंसल, जनपद सीईओ रुचि शर्मा तहसीलदार किशोर शर्मा, नायब तहसीलदार कुसुम प्रधान ,महिला एवं बाल विकास अधिकारी चंदू साहू एवं संबंधित स्टाफ मौजूद थे।

whatsapp group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *