गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के पारम्परिक तिहार छेर छेरा पुन्नी के अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन नगर के वार्ड क्रमांक आठ के नन्हें बच्चों के बीच पहुंचे और छेरछेरा की खुशियाँ बांटी। सुबह से गली गली घर घर घुमकर छेरछेरा मांगने निकले बच्चों को उन्होने तिहार के अवसर पर अपनी ओर से बिस्किट के पैकेट और नगद राशि भेंट की और इसके साथ – साथ बच्चों को त्यौहार की बधाई भी दी।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष मेमन ने कहा कि छेरछेरा छत्तीसगढ़ का प्रमुख पारम्परिक तिहार है। इस दिन बच्चों में विशेष उत्साह देखने को मिलता है। नन्हे नन्हे बच्चो के मुख से “छेरछेरा माई छेरछेरा, कोठी के धान ला हेरहेरा, की तान सुनकर मन प्रफुल्लित हो जाता है। यही इस तिहार की सबसे अच्छी बात है। इस दौरान अपने बचपन का स्मरण करते उन्होंने कहा कि बचपन में वे भी अपने दोस्तों के साथ छेरछेरा मांगने निकलते थे, और बड़े बुजुर्गो से आशीर्वाद स्वरूप छेरछेरा मांग कर इस त्यौहार का भरपुर आंनद लेते थे।

बच्चों ने मांगा फिसलपट्टी और झूला

छेरछेरा के अवसर पर बच्चों ने पालिका अध्यक्ष गफ्फु मेमन से त्योहारी शगुन के साथ साथ वार्ड में फिसलपट्टी व झूले की भी मांग रखी, मेमन ने बच्चों की मांग मानकर उन्हें शीघ्र ही ओपन जिम की भी सुविधा उपलब्ध कराने का वादा किया।

सोमवार नगर भ्रमण के दौरान पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन एवं उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोनटेके ने वार्ड क्रमांक आठ का औचक निरीक्षण भी किया। मौके पर उन्होने वार्डवासियो की समस्याए भी सुनी और उनका त्वरित निराकरण भी किया।वार्डवासियो से उन्होने पेजयल, साफ सफाई सहित अन्य कार्यों की जानकारी ली।

बच्चो की मांग पर नगर पालिका अध्यक्ष ने शीघ्र ही वार्ड में झूला तथा अन्य खेल सामाग्री उपलब्ध कराने की घोषणा की। इस अवसर पर उनके साथ नगर पालिका उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोनटेके, सभापति वंस गोपाल सांसद प्रतिनिधि टिंकु ठाकुर पूर्व पार्षद योगेश बघेल अश्वनी वर्मा सहित बड़ी संख्या में वार्ड क्रमांक 08 के बच्चे ओर वार्डवासी भी उपस्थित रहे।

whatsapp group

By Kirit Thakkar

विगत 10 से अधिक वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका, विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में समसामयिक आलेख, कविताएं, व्यंग रचनायें प्रकाशित, पढ़ना लिखना विशेष अभिरुचि, गरियाबंद जिले में "हाईवे क्राइम टाइम" के जिला ब्यूरो चीफ पद पर नियुक्त।

Leave a Reply

Your email address will not be published.