Chhattisgarh

बस्तर फाईटर में नौकरी लगाने के नाम पर धोखाधड़ी।

कोंडागांव hct : प्रार्थी दुपेन्द्र वैध पिता मनीराम, निवासी बयानार, कुम्हार पारा, कोण्डागांव ने दिनांक 27/12/21 को थाना आकर शिकायत आवेदन दिया कि मोबाईल नंबर से सचिन कुमार रामटेके ने उसे बस्तर फाइटर में भर्ती कराने का झांसा देकर 150000 रूपये की मांग की और आज दिनांक 27/12/21 को कलेक्टर कार्यालय कोंडागांव परिसर में बुलाकर 3000/रू नियुक्ति पत्र प्रदाय करने के लिये उससे लिया और प्रार्थी को सचिन कुमार रामटेके ने कहा कि उसे दिनांक 28.12.21 को सीधे जगदलपुर जाकर ज्वाईन करना है, ज्वाईन करते ही उसे वर्दी व पिस्टल मिल जायेगा अतः वह पूरा पैसा आज ही दे और उसे फर्जी नियुक्ति पत्र भी दिखाया।

24 घंटे में आरोपी सचिन कुमार रामटेके गिरफ्तार

शिकायत की जानकारी मिलते ही कोण्डागांव पुलिस अधीक्षक श्री सिद्वार्थ तिवारी भापुसे.के निर्देशन में व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोण्डागांव श्री राहुल देव शर्मा के मार्गदर्शन व अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कोण्डागांव श्री निमितेष सिंह परिहार के पर्यवेक्षण में तत्काल रिपोर्ट पर थाना कोंडागांव में अपराध क्रमांक 459/21, धारा 420, 467, 468, 471, 34 भादवि कायम कर विवेचना कार्यवाही में लिया गया। पतासाजी कर तत्काल सचिन कुमार रामटेके को कोंडागांव बस स्टैंड से गिरफतार किया गया।

सचिन कुमार रामटेके ने अपने कथन में बताया कि वह कोंडागांव निवासी अब्दुल कादिर मेमन के साथ मिलकर फर्जी नियुक्ति पत्र तैयार कर बस्तर फाइटर भर्ती के उम्मीदवार को ठगने का काम कर रहे है। जिसके लिये सिम अब्दुल कादिर मेमन उसे खरीद कर दिया है और उम्मीदवारोें के नाम व मोबाईल नंबर भी वही उसे दिया है। अब्दुल कादिर के बताये अनुसार ही वह नियुक्ति पत्र टाइप करवा कर रखा है।

पूछताछ में चौकाने वाले तथ्य उजागर

सचिन कुमार रामटेके ने अपने कथन में बताया कि वह कोंडागांव निवासी अब्दुल कादिर मेमन के साथ मिलकर फर्जी नियुक्ति पत्र तैयार कर बस्तर फाइटर भर्ती के उम्मीदवार को ठगने का काम कर रहे है। जिसके लिये अब्दुल कादिर मेमन ने उसे सिम खरीद कर दिया है और उम्मीदवारोें के नाम व मोबाईल नंबर भी वही उसे दिया है। अब्दुल कादिर के बताये अनुसार ही वह नियुक्ति पत्र टाइप करवा कर रखा है।

ठगी निकला पत्रकार ! फर्जी नियुक्ति पत्र बरामद, भेजा गया जेल…

आरोपी अब्दुल कादिर मेमन ने बताया वह पत्रकारिता का काम करता है, पत्रकारिता के काम के दौरान आरोपी ने कोण्डागांव जिला रोजगार कार्यालय से तैयारी कर रहे युवाओं का मोबाईल नंबर लिया था जिसके बाद बस्तर भर्ती के उम्मीदवारों को नौकरी लगाने के नाम पर ठगने का विचार आया, अतः सचिन के साथ मिलकर उसने दुपेंद्र बैध का फर्जी नियुक्ति पत्र तैयार करवाया और दुपेंद्र बैध को सचिन से फोन कराकर, 150000/रू की मांग कर रकम लेने कलेक्टर कार्यालय परिसर में बुलवाया। आरोपी अब्दुल के कब्जे से समीर शोरी नामक व्यक्ति का फर्जी नियुक्ति पत्र जप्त किया गया। आरोपी सचिन कुमार रामटेके के बताये अनुसार सह आरोपी अब्दुल कादिर मेमन का पता तलाश कर डोंगरीपारा कोंडागांव से गिरफतार किया गया। उक्त दोनो आरोपियों को कोंडागांव बस स्टैंड से गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार आरोपी
01 सचिन कुमार रामटेके पिता दीपक रामटेके उम्र 24 साल, निवासी ग्राम लंजोड़ा थाना व जिला कोंडागांव।
02 अब्दुल कादिर मेमन पिता अब्दुल सत्तार उम्र 25 साल निवासी डोंगरीपारा थाना व जिला कोंडागांव।

संपूर्ण कार्यवाही निरीक्षक अर्चना धुरंधर, उप निरीक्षक कैलाश केशरवानी, उप निरीक्षक आनंद सोनी एवं थाना स्टॉफ की सराहनीय भमिका रहीं।

बस्तर फाईटर भर्ती में ठगों से रहें सावधान

वर्तमान में बस्तर रेंज में बस्तर फाईटर्स हेतु बड़ी संख्या में भर्ती की जा रही है। उक्त भर्ती हेतु अभ्यर्थी किसी को भी पैसा न देंवे अगर कोई अभ्यर्थी भर्ती हेतु किसी को पैसा दिए है या किसी भी व्यक्ति द्वारा पैसे की मांग की जा रही है तो तत्काल नजदीकी थाना या पुलिस कंट्रोल रूम कोण्डागांव के मोबाईल नम्बर 74709-56665 पर सूचित करें।

whatsapp group

Dinesh Soni

जून 2006 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मेरे आवेदन के आधार पर समाचार पत्र "हाइवे क्राइम टाईम" के नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का शीर्षक आबंटित हुआ जिसे कालेज के सहपाठी एवं मुँहबोले छोटे भाई; अधिवक्ता (सह पत्रकार) भरत सोनी के सानिध्य में अपनी कलम में धार लाने की प्रयास में सफलता की ओर प्रयासरत रहा। अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरते हुए; सन 2012 में "राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा" और सन 2015 में "स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी स्मृति (रायगढ़) की ओर से सक्रिय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किए जाने के बाद, सन 2016 में "लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की तरफ से निर्भीक पत्रकारिता के सम्मान से नवाजा जाना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्यजनक रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button