Chhattisgarh

अब ग्राम पंचायत सीधे विकासखण्ड कार्यालय से जुड़ेंगे।

फाइबर केबल से सुदूर क्षेत्रों में कनेक्टीविटी बढ़ी

गरियाबंद (hct)। जिले में संचार सुविधाओं के सुदृढ़िकरण के उद्देश्य से फाइबर केबल लाइन बिछाकर ग्राम पंचायतों को देश के विभिन्न हिस्सों से जोड़ने में मदद मिल रही है।

भारत नेट परियोजना फेस-2 अंतर्गत सुदूर क्षेत्रों में रेडियो और सेटेलाईट के माध्यम से कनेक्टीविटी प्रदान कर विकासखण्ड कार्यालय से सीधे जोड़ा जा रहा है। इससे ग्रामीण भारत में ई-गवर्नेस, ई-स्वास्थ्य, ई-बैकिंग, इंटरनेट और अन्य सेवाओं के वितरण को सुगम बनाया गया है।

जिले के चार विकासखण्ड के ग्राम पंचायतों से परे बसे हुए सभी ग्रामों में इसका विस्तार भी किया जा रहा है। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर मिथिलेश देवांगन ने बताया कि देवभोग विकासखण्ड के 47 ग्राम पंचायत, गरियाबंद के 28, मैनपुर के 10 एवं छुरा विकासखण्ड के 44 ग्राम पंचायतों में कार्य पूर्ण हो चुके है और सुविधाएं प्रारंभ होने की स्थिति में है। इससे लोगों को ग्राम पंचायत छोड़कर जनपद मुख्यालय नहीं आना पड़ेगा और इंटरनेट संबंधी सुविधाएं स्थानीय ग्राम पंचायतों में ही उपलब्ध हो सकेगी।

whatsapp group

Kirit Thakkar

विगत 10 से अधिक वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका, विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में समसामयिक आलेख, कविताएं, व्यंग रचनायें प्रकाशित, पढ़ना लिखना विशेष अभिरुचि, गरियाबंद जिले में "हाईवे क्राइम टाइम" के जिला ब्यूरो चीफ पद पर नियुक्त।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button