जांच के बाद आगे की कार्यवाही भी होगी।

गरियाबंद (hct)। देवभोग एसडीएम टी.आर. देवांगन ने आज रेत का अवैध परिवहन करते हुए दो ट्रेक्टरों को जप्त किया है। एसडीएम ने बताया कि एक गिरशूल नाले से आ रहा था, तो दूसरा करचिया खदान से । दोनों ट्रेक्टर जप्त कर एसडीएम ने जांच के लिये नायब तहसीलदार अभिषेक अग्रवाल को निर्देशित किया है।

बगैर पर्ची का खेल
————————-

बताया जा रहा है कि करचिया में रेत घाट शुरू हुए महीना भर भी नही हुआ है,और गोलमाल का खेल शुरू हो गया है। जप्त दो ट्रेक्टर में सीजी 23 जे 7158 के चालक ने बताया कि करचिया से रास्ता नहीं होने के कारण रेत निष्ठिगुड़ा के रास्ते से लेकर आ रहे थे। करचिया खदान के नाम पर ही रॉयल्टी पर्ची काटने पर 500 रुपये देना होता है।लेकिन 300 रुपये देकर बगैर पर्ची के ला रहा था, जिसे एसडीएम ने पकड़ लिया…

इस नये खदान में चिन्हाकित रकबे से भी अधिक क्षेत्र में उत्खनन किया जा रहा है। बगैर पर्ची के इस खेल में फिलहाल रोजाना 20 से 30 ट्रेक्टर से अवैध ढुलाई हो रही है। करचिया घाट से रास्ता बनने के बाद ट्रैक्टरों की संख्या बढ़ जायेगी। माइनिंग मूख्यालय दूर होने के कारण चेकिंग का ख़ौफ़ नही रहता, इसी कमजोरी का फॉयदा उठाकर रॉयल्टी की चोरी की जा रही है।

एसडीएम टी.आर. देवांगन के अनुसार अभिकृत खदान से बगैर पर्ची रेत परिवहन गम्भीर विषय है। नायब तहसीलदार को जांच कर रिपोर्ट मांगी गई है। खनिज शाखा व कलेक्टर को प्रतिवेदन भेजा जाएगा।

अवैध रेत परिवहन को लेकर आप पार्टी का आमरण अनशन
————————————————————————

अवैध रेत खनन व परिवहन को लेकर राजिम बस स्टैंड में पिछले तीन दिनों से आम आदमी पार्टी द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष राजा ठाकुर के आमरण अनशन का आज तीसरा दिन है। राजा ठाकुर लगातार तीसरे दिन आमरण अनशन पर बैठे हैं, आप के जिला प्रवक्ता अरविंद शर्मा ने बताया कि प्रशासन द्वारा लगातार आंदोलन को समाप्त करने की कोशिश जा रही है। कल रात को प्रशासन के लोग आये और जबरदस्ती राजा ठाकुर को अस्पताल ले गये। विदित हो कि लगातार विरोध प्रदर्शन, शिकायत व समाचारों के प्रकाशन के बावजूद जिले में राजिम से लेकर देवभोग तक अवैध रेत उत्खनन परिवहन का खेल जारी है।

whatsapp group

By Kirit Thakkar

विगत 10 से अधिक वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका, विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में समसामयिक आलेख, कविताएं, व्यंग रचनायें प्रकाशित, पढ़ना लिखना विशेष अभिरुचि, गरियाबंद जिले में "हाईवे क्राइम टाइम" के जिला ब्यूरो चीफ पद पर नियुक्त।

Leave a Reply

Your email address will not be published.