“विश्व मजदूर दिवस” हजारों-लाखों मजदूरों के मेहनत, दृढ़ निश्चय और निष्ठा का दिवस है
Ad space

देश के निर्माण में एक मजदूर बहुमूल्य भूमिका निभाता है और उसका देश के विकास में अहम योगदान होता है। किसी भी समाज, देश, संस्था और उद्योग में काम करने वाले श्रमिकों की अहम भूमिका होती है। मजदूरों के बिना किसी भी औद्योगिक ढांचे के खड़े होने की कल्पना नहीं की जा सकती। इसलिए श्रमिकों का समाज में अपना ही एक स्थान है। लेकिन आज भी देश में मजदूरों के साथ अन्याय और उनका शोषण होता है। अब तक आपने मजदूरों के शोषण की खबरें प्रदेश के बाहर दूसरे राज्यों से जुड़ी सुनी होंगी, लेकिन जब अपने ही प्रदेश में ठगे और छले जाने की खबर सुनने को मिले तब समाज के बुद्धिजीवी वर्ग सोंचने पर मजबूर हो जाता है। मामला जब “ईंट भट्ठे के व्यवसाय से जुड़ा हो और उसमें कोई बिहारी बाबू का दखल हो; तब बात का बतंगड़ होना निश्चित है”

hct (desk)। मामला छत्तीसगढ़ प्रदेश के दूसरे twin cities जुड़वां शहर जांजगीर-चाम्पा जिला के चंद्रपुर थानांतर्गत कोसीर नगर से जुड़ी है। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चंद्रपुर में सञ्चालित ईंट भट्टे के व्यवसाय करने वाले संजू बिहारी नाम के व्यक्ति ने अपने भट्ठे में काम करने वाले कुछ मजदूरों को उनकी मजदूरी रोक दी…

मजदूरों के बताए अनुसार; उक्त kiln contractor ठेकेदार ने उन्हें न केवल बंधक बनाकर रखा था; बल्कि वक्त-बेवक्त वह उनसे अभद्र व्यवहार और गाली-गलौज़ भी करता था। इतना ही नहीं, वह मजदूरों के द्वारा रोकी गई मजदूरी मांगे जाने पर धमकाते हुए गोली मारकर खेल ख़तम कर देने की भी धमकी देने लगा। संजू बिहारी की धमकी से डरे सहमे पीड़ित मजदूर जो मूलतः कोसीर गांव के निवासी हैं; ने अपनी पीड़ा छग प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी के प्रदेश महासचिव व जिला पंचायत सदस्य, श्रीमती वैजयंती नन्दू लहरे को बताई और उनसे सहयोग मांगा।

शिकायत पर थाना प्रभारी का रवैय्या नकारात्मक।
कलेक्टर को लिखा गया पत्र

पीड़ित मजदूरों की मांग पर श्रीमती लहरे ने SHO Chandrpur चंद्रपुर थाना प्रभारी को फोन पर जानकारी देकर मजदूरों की सहायता करने को कहा तो वे उन्हें टाल-मटोल करते रहे। थाना प्रभारी के रवैय्या को भांपते हुए उन्होंने Collector कलेक्टर और Superintendent of Police जिला पुलिस अधीक्षक जांजगीर-चाम्पा को मजदूरों के पक्ष में पत्र लिखकर पीड़ित मजदूरों को न्याय दिलाने की अपील की है। उक्ताशय को लेकर जानकारी मिली है कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जांजगीर ने शिकायत पर संज्ञान लेते हुए की गम्भीरता को समझते हुए थाना प्रभारी चंद्रपुर को यथोचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

whatsapp group
ad space

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here